फोटो गैलरी

Hindi Newsडीएनडी पर टोल नहीं देना होगा

डीएनडी पर टोल नहीं देना होगा

दिल्ली-नोएडा आने-जाने वाले लोगों को दिवाली से पहले बड़ा तोहफा मिला है। इलाहाबाद हाईकोर्ट ने बुधवार को एक महत्वपूर्ण फैसला सुनाते हुए डीएनडी फ्लाईओवर को टोल-फ्री कर दिया। कोर्ट का आदेश तत्काल प्रभाव से...

डीएनडी पर टोल नहीं देना होगा
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 26 Oct 2016 11:42 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली-नोएडा आने-जाने वाले लोगों को दिवाली से पहले बड़ा तोहफा मिला है। इलाहाबाद हाईकोर्ट ने बुधवार को एक महत्वपूर्ण फैसला सुनाते हुए डीएनडी फ्लाईओवर को टोल-फ्री कर दिया। कोर्ट का आदेश तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है।

करार समझ से परे: कोर्ट ने कहा कि डीएनडी (दिल्ली-नोएडा-डायरेक्ट) बनने पर 408 करोड़ का खर्चा आया था। कंपनी खुद मान रही है कि 31 मार्च 2014 तक 810.18 करोड़ रुपये की कमाई हो चुकी है। लेकिन यह भी कहा जा रहा है कि 300 करोड़ रुपये की वसूली अभी शेष है। पैसा वसूलते रहने के बावजूद लागत कैसे बढ़ती जा रही है? कंपनी की यह गणना समझ से परे है।

ऐसे तो 100 साल में भी भरपाई नहीं होगी: न्यायमूर्ति अरुण टंडन एवं न्यायमूर्ति सुनीता अग्रवाल की खंडपीठ ने कहा कि टोल ब्रिज कंपनी ने लागत वसूल कर ली है, लेकिन करार की शर्तों के अनुसार सौ साल में भी उसकी भरपाई नहीं होगी। गलत करार का खामियाजा जनता नहीं भुगत सकती। 

फायदा पहुंचाने का आरोप: फेडरेशन ऑफ नोएडा रेजीडेंट वेलफेयर एसोसिएशन ने 2012 में याचिका दायर की गई थी। चार साल तक चली लंबी सुनवाई के बाद पीठ ने फैसला सुरक्षित रख लिया था। याचिकाकर्ता ने कहा था कि नोएडा प्राधिकरण ने ऐसा करार किया है जिसकी वजह से कंपनी अवैध वसूली कर रही है।

सुप्रीम कोर्ट जाएगी टोल कंपनी
हाईकोर्ट ने सिर्फ टोल कलेक्शन पर रोक लगाई है जिसको मानते हुए डीएनडी टोल फ्री कर दिया गया है। कोर्ट ने नोएडा टोल ब्रिज कंपनी व नोएडा प्राधिकरण के बीच हुए समझौते को रद्द नहीं किया है। हाइकोर्ट के आदेश के खिलाफ गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट जाएंगे।
प्रवक्ता, नोएडा टोल ब्रिज कंपनी

कार्ड धारकों का क्या होगा ?
आरएफडी, गोल्ड और सिल्वर कार्ड धारकों की सिक्योरिटी कंपनी के पास जमा है। यह पैसा वापस होगा या नहीं, इस पर असमंजस है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें