फोटो गैलरी

Hindi Newsक्रेडिट कार्ड के मनमाने ब्याज पर लगाम लगेगी

क्रेडिट कार्ड के मनमाने ब्याज पर लगाम लगेगी

क्रेडिट कार्ड के बकाया भुगतान में देरी पर उपभोक्ताओं से वसूले जाने वाले ब्याज को लेकर सरकार सख्त रुख अपनाने की दिशा में है। सूत्रों की मानें तो वित्त मंत्रालय आरबीआई से ऐसे भुगतान के लिए ब्याज दरें...

क्रेडिट कार्ड के मनमाने ब्याज पर लगाम लगेगी
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 08 Jul 2015 11:43 PM
ऐप पर पढ़ें

क्रेडिट कार्ड के बकाया भुगतान में देरी पर उपभोक्ताओं से वसूले जाने वाले ब्याज को लेकर सरकार सख्त रुख अपनाने की दिशा में है। सूत्रों की मानें तो वित्त मंत्रालय आरबीआई से ऐसे भुगतान के लिए ब्याज दरें फिक्स करने की पेशकश करेगा। ऐसा इसलिए क्योंकि बेस रेट या फ्लोटिंग में रखी गईं ब्याज दरों से वसूली की कारगुजारी रोक पाना संभव नहीं है।

केंद्र सरकार ने क्रेडिट कार्ड धारक उपभोक्ताओं पर अप्रत्याशित ब्याज का बोझ, वार्षिक शुल्क और कार्ड का बीमा कराने जैसी परेशानियों पर संज्ञान लिया है। बैंक क्रेडिट कार्ड के बकाये पर फिलहाल 10 से 10.5% बेस रेट के मुकाबले 24 से 36% तक ब्याज वसूलते हैं। यह बेस रेट से ढ़ाई गुना ज्यादा है। इसकी सीधी मार ग्राहकों पर पड़ती है।

इसके अलावा वार्षिक शुल्क की जानकारी दिए बगैर ढाई सौ से पांच हजार तक के वार्षिक शुल्क की वसूली  की जाती है। ऐसी कारगुजारी रोकने के लिए मंत्रालय आरबीआई से सिफारिश करेगा। इसके अलावा तय करेगा कि कार्ड का बीमा कराने का खर्चा बैंक और ग्राहक दोनों मिलकर उठाएं। ताकि बोझ सिर्फ ग्राहक पर नहीं पड़े।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें