DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सख्ती : गृह सचिव का तबादला केंद्र से निरस्त

दिल्ली के गृह सचिव का तबादला करने पर केजरीवाल सरकार और केंद्र में ठन गई है। गृह मंत्रालय ने गुरुवार को दिल्ली सरकार का वह फैसला निरस्त कर दिया जिसमें गृह सचिव धर्मपाल को केंद्र में वापस भेजने का निर्देश दिया गया था। इस पर केजरीवाल ने गृह मंत्रालय को लिखे पत्र में कहा, ‘शीर्ष नौकरशाहों को अतिरिक्त प्रभार देने का अधिकार दिल्ली सरकार के पास है। ऐसे मामलों में गृह मंत्रालय को दखल नहीं देना चाहिए।’

केंद्र ने अपने फैसले को सही बताते हुए कहा, ‘एजीएमयूटी कैडर के अफसरों के तबादले का अधिकार सिर्फ केंद्र के पास है।’ गृह मंत्रालय के सूत्रों ने बताया, किसी भी राज्य सरकार को जहां आईएसएस अफसर अरुणाचल प्रदेश, गोवा, मिजोरम और केंद्र शासित प्रदेश (एजीएमयूटी) कैडर के तहत सेवारत हो, उन्हें किसी अफसर को मूल कैडर में वापस लौटाने का अधिकार नहीं है।

‘आप’ ने मंगलवार को धर्मपाल को गृह सचिव पद से हटाकर केंद्र में वापस भेज दिया था। उनकी जगह राजेंद्र कुमार को अतिरिक्त प्रभार दे दिया गया। एलजी ने धर्मपाल के तबादले को अस्वीकार कर दिया। वहीं, केजरीवाल ने कुमार को गृह सचिव के तौर पर अपना कार्य करते रहने के लिए कहा था। ऐसे में कुमार और पाल दोनों बतौर गृह सचिव काम कर रहे हैं।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सख्ती : गृह सचिव का तबादला केंद्र से निरस्त