फोटो गैलरी

Hindi Newsकेजरीवाल को चाहिए दिल्ली की हुकूमत पर ज्यादा हक

केजरीवाल को चाहिए दिल्ली की हुकूमत पर ज्यादा हक

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल हुकूमत पर और हक हासिल करने के लिए उपराज्यपाल नजीब जंग से टकराने लगे हैं। केजरीवाल चाहते हैं कि पुलिस, लोक व्यवस्था और भूमि से जुड़ी फाइलें उनके माध्यम से...

केजरीवाल को चाहिए दिल्ली की हुकूमत पर ज्यादा हक
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 01 Apr 2015 12:44 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल हुकूमत पर और हक हासिल करने के लिए उपराज्यपाल नजीब जंग से टकराने लगे हैं। केजरीवाल चाहते हैं कि पुलिस, लोक व्यवस्था और भूमि से जुड़ी फाइलें उनके माध्यम से उपराज्यपाल तक पहुंचें जबकि केंद्र सरकार का प्रतिनिधि होने के नाते ये सब एलजी के अधिकार क्षेत्र में माने जाते हैं।
मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के महज 11 दिनों के भीतर ही केजरीवाल ने अपनी मंश जाहिर कर दी थी। 25 फरवरी को उन्होंने नजीब जंग को पत्र लिखकर वर्ष 1993 दिल्ली नियमावली के नियम 45 में संशोधन के प्रति उनका ध्यान आकर्षित कराया। इसमें राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र की सरकार के कार्यों का उल्लेख है।

इसके तहत उपराज्यपाल नागरिक व्यवस्था, पुलिस और भूमि के मामले में राष्ट्रपति द्वारा प्रदत्त अधिकारों का इस्तेमाल करते वक्त सीएम और उसके मंत्रिमंडल की सलाह का सम्मान करेंगे। अगर ये आदेश अनुच्छेद 239 के तहत राष्ट्रपति द्वारा जारी किया गया है।

केजरीवाल ने इस नियम का उल्लेख करते हुए कहा कि इसके आधार पर मैं गृह विभाग, भू और भवन विभाग को जरूरी निर्देश दे रहा हूं कि लोक व्यवस्था, पुलिस और भूमि से जुड़े मामले मुख्यमंत्री कार्यालय को भेजें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें