फोटो गैलरी

Hindi Newsभारत को मिसाइल तकनीक मिलेगी

भारत को मिसाइल तकनीक मिलेगी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से मुलाकात की। बैठक के बाद बराक ओबामा ने कहा कि संवेदनशील तकनीक हस्तांतरण के लिए अमेरिका एनएसजी और एमटीसीआर में भारत के शामिल...

भारत को मिसाइल तकनीक मिलेगी
एजेंसीWed, 08 Jun 2016 12:22 AM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से मुलाकात की। बैठक के बाद बराक ओबामा ने कहा कि संवेदनशील तकनीक हस्तांतरण के लिए अमेरिका एनएसजी और एमटीसीआर में भारत के शामिल होने का समर्थन करेगा।

पीएम मोदी ने परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) और मिसाइल तकनीक नियंत्रण व्यवस्था (एमटीसीआर) सदस्यता के लिए समर्थन के लिए ओबामा का धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि दोनों देश असैन्य परमाणु ऊर्जा क्षेत्र में और सहयोग बढ़ाएंगे और उम्मीद जताई कि भारत को स्वच्छ ऊर्जा के लिए जरूरी तकनीक और निवेश हासिल हो सकेगा। प्रधानमंत्री ने परमाणु सुरक्षा, आतंकवाद, जलवायु परिवर्तन क्षेत्र में बढ़ते सहयोग पर खुशी जताई।

मोदी ने कहा कि भारत की 80 करोड़ की युवा शक्ति अमेरिका के साथ मिलकर मानवता के कल्याण के लिए काम करेगी। उन्होंने कहा कि जी-20 में वह फिर ओबामा से मिलेंगे। वहीं ओबामा ने कहा कि भारत को तकनीक की जरूरत है और हम एनएसजी में उसका समर्थन करेंगे। ओबामा ने तीन अन्य निर्यात नियंत्रण व्यवस्था ऑस्ट्रेलिया समूह, एमटीसीआर और वासेनार समझौते में भारत की सदस्यता का पुरजोर समर्थन किया। इससे भारत को अमेरिका से सैन्य ड्रोन और अन्य उच्च तकनीकी मिसाइलें हासिल करने में मदद मिलेगी।
 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें