फोटो गैलरी

Hindi Newsमेट्रो किराया मई से बढ़ाने की तैयारी

मेट्रो किराया मई से बढ़ाने की तैयारी

डीएमआरसी मई से मेट्रो किराया बढ़ाने की तैयारी में है। साथ ही किराये संबंधित कुछ नए नियम भी लागू किए जाएंगे।  सूत्रों के अनुसार, मेट्रो किराया निर्धारण समिति की सिफारिशें अगर  मंजूर हुईं,...

मेट्रो किराया मई से बढ़ाने की तैयारी
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 27 Mar 2017 12:57 AM
ऐप पर पढ़ें

डीएमआरसी मई से मेट्रो किराया बढ़ाने की तैयारी में है। साथ ही किराये संबंधित कुछ नए नियम भी लागू किए जाएंगे। 

सूत्रों के अनुसार, मेट्रो किराया निर्धारण समिति की सिफारिशें अगर  मंजूर हुईं, तो दिल्ली वालों को व्यस्त और कम व्यस्त घंटे (पीक-नॉन पीक ऑवर) में यात्रा के हिसाब से किराया लगेगा। सूत्रों के मुताबिक नगर निगम चुनाव के संपन्न होने के बाद नया किराया लागू होगा। अभी राजधानी में आचार संहिता लागू है। दिल्ली में नगर निगम चुनाव की प्रकिया 26 अप्रैल को पूरी होगी।

ऐसे तय होगा किराया
दिल्ली मेट्रो की चौथी किराया निर्धारण समिति ने किराये में वृद्धि के कई फॉर्मूले सुझाए हैं। इनमें पीक (सुबह 8 से दोपहर 12 और शाम पांच से रात नौ) और नॉक पीक (सुबह 8 से पहले, दोपहर 12 से शाम 5 बजे और रात नौ बजे के बाद) में अलग-अलग किराया लागू होगा। साथ  ही रविवार और राजकीय अवकाशों पर किराया कम रखने की सिफारिश है। 

10 प्रतिशत की छूट
सूत्रों ने अनुसार, कम व्यस्त घंटों में यात्रा करने पर यात्रियों को किराये में 10 प्रतिशत की छूट मिलेगी। साथ ही स्मार्ट कार्ड से यात्रा करने वाले यात्रियों की छूट 20 प्रतिशत हो जाएगी। सूत्रों ने अनुसार, डीएमआरसी बोर्ड इन सिफारिशों पर अंतिम फैसला अप्रैल के अंत में लेगा। 

अधिकतम 50 रुपये बढ़ोतरी का प्रस्ताव
किराया निर्धारण समिति ने मेट्रो का किराया न्यूनतम 10 रुपये और अधिकतम 50 रुपये करने की सिफारिश की है। मालूम हो कि मेट्रो का किराया साढ़े सात साल पहले सितंबर, 2009 में बढ़ा था। दिल्ली मेट्रो किराये में इजाफा करने को लेकर केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय और दिल्ली सरकार से कई बार अनुरोध कर चुकी है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें