फोटो गैलरी

Hindi Newsगोपाल अंसल को एक साल जेल

गोपाल अंसल को एक साल जेल

सुप्रीम कोर्ट ने 19 साल पुराने बहुचर्चित उपहार सिनेमा अग्निकांड मामले में गुरुवार को सिनेमा मालिक गोपाल अंसल को एक साल कैद की सजा सुनाई। कोर्ट ने आत्मसमर्पण के लिए उन्हें चार सप्ताह का समय दिया है।...

गोपाल अंसल को एक साल जेल
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 10 Feb 2017 12:28 AM
ऐप पर पढ़ें

सुप्रीम कोर्ट ने 19 साल पुराने बहुचर्चित उपहार सिनेमा अग्निकांड मामले में गुरुवार को सिनेमा मालिक गोपाल अंसल को एक साल कैद की सजा सुनाई। कोर्ट ने आत्मसमर्पण के लिए उन्हें चार सप्ताह का समय दिया है। यह फैसला सीबीआई और पीड़ितों की संस्था की याचिकाओं पर सुनाया गया। 

गोपाल अंसल पहले ही 4 महीने 20 दिन जेल में बिता चुके हैं। अब उन्हें एक साल में बचे हुए 7 महीने 10 दिन की जेल काटनी होगी। सुप्रीम कोर्ट ने गोपाल के बड़े भाई सुशील की अधिक उम्र को ध्यान में रखते हुए उन्हें राहत दी। उन्हें उतने ही समय की सजा सुनाई, जितनी अवधि वह जेल में गुजार चुके हैं।

बहुमत से फैसला : कोर्ट ने सजा का फैसला 2:1 के बहुमत से सुनाया। इस फैसले में न्यायमूर्ति रंजन गोगोई और न्यायमूर्ति कुरियन जोसेफ ने कहा कि न्यायालय द्वारा सुशील और गोपाल पर लगाया गया 30-30 करोड़ रुपये का जुर्माना अत्यधिक नहीं है। पीठ के एक जज न्यायमूर्ति आदर्श कुमार गोयल फैसले के साथ अल्पमत में थे।

जनहित में सुनाई सजा : कोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि कोई भी जुर्माना अपूरणीय नुकसान को नहीं भर सकता। जनहित को ध्यान में रखते हुए गोपाल अंसल को सजा देनी चाहिए।  

याचिका में क्या कहा : याचिकाओं में 2015 में सुनाए गए फैसले पर पुनर्विचार का अनुरोध किया गया था। इस फैसले में कहा गया था कि जुर्माने के रूप में 30-30 करोड़ रुपये नहीं देने पर सुशील और गोपाल अंसल को दो साल की कैद की सजा भुगतनी होगी। दोषी पहले ही जुर्माना भर चुके हैं।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें