फोटो गैलरी

Hindi Newsनिशाने पर थे रक्षा वैज्ञानिक

निशाने पर थे रक्षा वैज्ञानिक

डेविड कोलमैन हेडली ने मुंबई हमलों पर पाक की पोल खोलते हुए मंगलवार को भी कई अहम खुलासे किए। हेडली ने अदालत को बताया कि लश्कर-ए-तैयबा ने 26/ 11 के हमले से पहले ताज होटल के सम्मेलन कक्ष में भारतीय रक्षा...

निशाने पर थे रक्षा वैज्ञानिक
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 09 Feb 2016 11:29 PM
ऐप पर पढ़ें

डेविड कोलमैन हेडली ने मुंबई हमलों पर पाक की पोल खोलते हुए मंगलवार को भी कई अहम खुलासे किए। हेडली ने अदालत को बताया कि लश्कर-ए-तैयबा ने 26/ 11 के हमले से पहले ताज होटल के सम्मेलन कक्ष में भारतीय रक्षा वैज्ञानिकों को मारने की योजना बनाई थी।

टालना पड़ा हमला: हेडली ने बताया कि लश्कर के पास जानकारी थी कि ताज में भारतीय रक्षा वैज्ञानिकों की बैठक होने वाली है। इसीलिए उसी समय हमले की तैयारी की गई। सब कुछ योजना के मुताबिक ही चल रहा था लेकिन  हमलावर और हथियार न मिल पाने के कारण योजना रद्द करनी पड़ी। हेडली ने अदालत को यह भी बताया कि उसने लश्कर को जानकारी दी थी कि ताज होटल के सम्मेलन कक्ष तक आतंकियों का पहुंचना आसान नहीं होगा। हालांकि वैज्ञानिकों के दल ने भी किसी कारण से ताज में बैठक रद्द कर दी थी।

बैठक में पाक अधिकारी: 2007 दिसंबर में लश्कर की मुजफ्फराबाद में हुई बैठक में मुंबई, दिल्ली और बेंगलुरु को निशाना बनाने पर चर्चा हुई। बाद में मुंबई पर सहमति बनी। बैठक में हेडली का आका साजिद मीर, आईएसआई के अधिकारी और पाक सेना के ब्रिगेडियर स्तर के अफसर शामिल थे।

मैं आईएसआई और पाक सेना के लिए काम कर रहा था। मुंबई हमले के लिए आईएसआई और लश्कर ने रणनीति बनाई थी।
- डेविड कोलमैन हेडली

सिद्धिविनायक मंदिर उड़ाते
हेडली ने बताया कि उसके आका साजिद ने विशेष तौर पर मुंबई के सिद्धिविनायक मंदिर का वीडियो बनाने को कहा था। साजिद मंदिर को उड़ाना चाहता था। मार्च 2008 में उसने लियोपोल्ड कैफै से नरीमन हाउस तक पूरी कोलाबा पट्टी का वीडियो बनाया। हेडली ने ताज होटल, नौसैन्य वायु स्टेशन और पुलिस मुख्यालय जैसे कई स्थानों की भी रेकी की थी।


 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें