फोटो गैलरी

Hindi Newsप्रदूषण से 3 साल घटी दिल्लीवालों की उम्र, जो हत्या से कम नहीं: कोर्ट

प्रदूषण से 3 साल घटी दिल्लीवालों की उम्र, जो हत्या से कम नहीं: कोर्ट

खतरनाक स्तर पर पहुंच चुके प्रदूषण को दिल्ली हाईकोर्ट ने लोगों के लिए सजा-ए-मौत बताया है। कोर्ट ने कहा है कि प्रदूषण की वजह से यहां लोगों की औसत जीवन में तीन साल की कमी आ रही है जो किसी नरसंहार या...

प्रदूषण से 3 साल घटी दिल्लीवालों की उम्र, जो हत्या से कम नहीं: कोर्ट
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 11 Nov 2016 07:44 AM
ऐप पर पढ़ें

खतरनाक स्तर पर पहुंच चुके प्रदूषण को दिल्ली हाईकोर्ट ने लोगों के लिए सजा-ए-मौत बताया है। कोर्ट ने कहा है कि प्रदूषण की वजह से यहां लोगों की औसत जीवन में तीन साल की कमी आ रही है जो किसी नरसंहार या हत्या से कम नहीं है।

वोट ज्यादा अहम

कोर्ट ने प्रदूषण के लिए दिल्ली सरकार की निष्क्रियता और पंजाब में धड़ल्ले से फसल के अवशेष जलाने को जिम्मेदार ठहराया। दो जजों की पीठ ने पंजाब को आड़े हाथ लेते हुए कहा कि प्रदूषण हमें मार रहा है और इसके लिए जिम्मेदार अफसरों को बख्शा नहीं जाएगा। प्रदूषण की वजह से छह करोड़ से ज्यादा जीवन वर्ष बर्बाद हो रहे हैं या यूं कहें तो इससे दस लाख मौतें होती हैं।

हाईकोर्ट ने सवाल किया कि ‘क्या सरकार के लिए वोट देने वालों के जीवन से ज्यादा अहम वोट होते हैं।’ हाईकोर्ट ने एक पत्रिका में पर्यावरण को लेकर जारी रिपोर्ट को देखने के बाद यह टिप्पणी की।

क्यों न की जाए कार्रवाई

कोर्ट ने फसल के अवशेष जलाने पर रोक लगाने में विफल रहने पर पंजाब के मुख्य सचिव से जवाब मांगा। पीठ ने उनसे यह बताने के लिए कहा है कि क्यों न उनके खिलाफ अवमानना की कार्रवाई की जाए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें