फोटो गैलरी

Hindi Newsदलाईलामा के अरुणाचल दौरे को लेकर चीन भड़का  

दलाईलामा के अरुणाचल दौरे को लेकर चीन भड़का  

चीन तिब्बत के आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा के प्रस्तावित अरुणाचल दौरे से बौखला गया है। उसने भारत को आगाह किया है कि अगर दलाई लामा अरुणाचल गए तो रिश्तों को गंभीर नुकसान पहुंचेगा और विवादित सीमा क्षेत्र...

दलाईलामा के अरुणाचल दौरे को लेकर चीन भड़का  
एजेंसीSat, 04 Mar 2017 12:55 AM
ऐप पर पढ़ें

चीन तिब्बत के आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा के प्रस्तावित अरुणाचल दौरे से बौखला गया है। उसने भारत को आगाह किया है कि अगर दलाई लामा अरुणाचल गए तो रिश्तों को गंभीर नुकसान पहुंचेगा और विवादित सीमा क्षेत्र में शांति के माहौल को धक्का पहुंचेगा। 

संभवत: यह दौरा 4 से 13 अप्रैल के बीच होना है। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने शुक्रवार को कहा कि दलाई को अरुणाचल दौरे की इजाजत मिलने की खबरों से उनका देश चिंतित है। गेंग ने कहा कि भारत दलाई लामा और सीमा विवाद की गंभीरता को समझता है और हमने अपने आधिकारिक आपत्ति भारत के समक्ष दर्ज करा दी है। यह सब जानते हुए भी अगर भारत दलाई लामा को न्योता देता है तो सीमा पर शांति एवं स्थिरता को गंभीर खतरा होगा और रिश्ते बिगड़ेंगे।

उन्होंने दलाई लामा पर चीन विरोधी गतिविधियों का आरोप लगाते हुए कहा कि सीमा के मसले पर उनका रिकॉर्ड अच्छा नहीं रहा है। चीनी प्रवक्ता ने उम्मीद जताई कि भारत सीमा विवाद में दोनों पक्षों के बीच बनी सहमति के बिंदुओं को अहमियत देगा और मुद्दे को जटिल बनाने से बचेगा।     

चीन को क्यों है आपत्ति
चीन अरुणाचल प्रदेश को तिब्बत का ही हिस्सा मानता है और वहां शीर्ष नेताओं, अधिकारियों और विदेशी राजनयिकों के दौरों का विरोध करता रहा है। चीन दलाईलामा को भी विद्रोही नेता मानता है और उन पर तिब्बत की आजादी के लिए आंदोलन चलाने का आरोप लगाता रहा है। 

आध्यात्मिक गुरु को रोकने की वजह नहीं : रिजिजू
अरुणाचल से सांसद और गृह राज्य मंत्री किरन रिजिजू ने एक इंटरव्यू में कहा है कि वह दलाई लामा से मुलाकात करेंगे, जो आठ साल के बाद तवांग मठ का दौरा करेंगे। उन्होंने स्पष्ट किया कि दलाई वहां धार्मिक नेता के तौर पर जा रहे हैं और उन्हें रोकने की कोई वजह नहीं है। उनसे किसी को क्या नुकसान पहुंच सकता है। इससे पहले दलाई लामा 2009 में अरुणाचल का दौरा कर चुके हैं। 
        
विरोध 
15 फरवरी 2017 को ताइवानी सांसदों के भारत दौरे पर आपत्ति जताई थी 
2016 में अमेरिकी राजदूत रिचर्ड वर्मा के अरुणाचल दौरे पर भी भड़का था
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें