DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

इंटर्नशिप

इंटर्नशिप एक ऐसा अवसर है, जो फ्रेशर्स के लिए आकर्षक करियर की राह को सुगम बनाता है। इंटर्नशिप के दौरान उन्हें कॉरपोरेट कार्य का व्यावहारिक अनुभव होता है, ऐसी बातें जो वह केवल अपने कॉलेजों की पाठय़पुस्तकों में पढ़ते हैं। अधिकतर नियुक्तिकर्ता इस बात पर सहमत नजर आते हैं कि पाठय़पुस्तकों की सामग्री काम के लिए उस व्यावहारिक दक्षता को उत्पन्न करने में पूरी तरह कामयाब नहीं रहती, जो किसी उम्मीदवार के लिए कार्यस्थल पर जरूरी होता है। यही कारण है कि इंटर्नशिप फिर चाहे पढ़ाई के दौरान हो या फिर कोर्स पूरा कर लेने के बाद, फ्रेशर्स के लिए बेहद उपयोगी साबित होती है। यदि आप भी बतौर फ्रेशर कहीं इंटर्नशिप कर रहे हैं, तो इस अवधि का इस्तेमाल अधिक से अधिक सीखने में लगाएं-
सिद्धांत और व्यवहार में सामंजस्य: आपकी पाठय़पुस्तकें और टर्म एसाइनमेंट आपको वास्तविक कार्यस्थिति का अनुभव देने का नमूना भर हैं। किसी संगठन में बतौर इंटर्न आपको यह सीखने को मिलता है कि आपके अन्य सहकर्मी किस तरह विभिन्न प्रोजेक्ट्स पर काम करते हैं। इस तरह आपको कक्षा में सीखे गए सिद्धांतों को व्यवहार में लागू करने का अवसर मिलता है।
नेटवर्क विकसित करें: करियर की राह में पहले कदम के तौर पर इंटर्नशिप कार्यक्रम के तहत आपको प्रोफेशनल नेटवर्क विकसित करने में मदद मिलती है। बाद के वर्षो में यह बात काफी फायदा पहुंचाने वाली साबित होती है। बतौर इंटर्न और ट्रेनी आपके सहकर्मी आपसे अपने अनुभव बेहतर तरीके से बांटते हैं। 
अपने हित व दक्षता को समझों: इंटर्नशिप खुद की कार्य पद्धति, मजबूत और कमजोर पक्ष को क्षेत्र विशेष में फुलटाइम करियर बनाने से पहले सीखने और समझने का अच्छा अवसर है। कार्यस्थल पर काम करके आप यह समझ पाते हैं कि आप किस क्षेत्र में बेहतर काम कर सकते हैं और बाद में आपको किस काम के लिए आवेदन करना चाहिए।
आकर्षक रिज्यूमे: कई ऐसी कंपनियां हैं जो फ्रेशर्स को अपने यहां रखती हैं और उन्हें प्रशिक्षण देती हैं। इंटर्नशिप में आपको अन्य उम्मीदवारों से आगे निकलने का अवसर भी मिलता है। 

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:इंटर्नशिप