DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भोजन में फल-सब्जी

यह आवश्यक है कि आपके प्रतिदिन के खाने में अलग-अलग रंगों के फल एवं सब्जियां शामिल हों। फलों और सब्जियों से विभिन्न प्रकार के विटामिन, मिनरल्स और फाइटोकैमिकल्स प्राप्त होते हैं। इससे आपके शरीर को बीमारियों से बचाव के लिए आवश्यक ऊर्जा प्राप्त होती है, साथ ही बुढ़ापे के प्रभाव को कम करता है, जवान दिखने में मदद करता है और बीमारियों की रोकथाम करता है, जैसे कि उच्च रक्तचाप, हृदय रोग आदि।

फलों और सब्जियों में पोटैशियम की अधिक मात्र होने से उच्च ब्लड प्रैशर और गुर्दे में पथरी होने से बचा जा सकता है। साथ ही ये हड्डियों के क्षय को भी रोकता है। सब्जियों में पाये जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स कई आवश्यक तत्वों, फाइबर, खनिज-लवण, विटामिनों और अन्य लाभदायक तत्वों को किसी भी गोली के माध्यम से प्राप्त नहीं किया जा सकता है। 

फलों के लाभ : फलों की तुलना किसी अन्य भोज्य पदार्थ से नहीं की जा सकती है। इसमें कई ऐसे जादुई सूक्ष्मात्रिक तत्वों और एंटीआक्सीडेंट्स का मिश्रण पाया जाता है जिनकी खोज होना अभी भी बाकी है।

- भोजन में पोटैशियम की पूर्ति फलों और सब्जियों के माध्यम से ही होती है, पोटैशियम की शारीरिक ऊर्जा उपापचय में महत्वपूर्ण भूमिका होती है। इसकी कमी होने से मांसपेशियों में कमजोरी और कई मानसिक विषमताएं हो जाती हैं। और ये बात हृदय की कार्यक्षमता में दिखाई देती है।

- टिटोफन एक आवश्यक एमिनो एसिड है जो फलों और सब्जियों में पाया जाता है।

- कई प्रकार के ट्रेस एलिमेन्ट्स और अकार्बनिक तत्वों की शरीर के एन्जाइम तंत्र में महत्वपूर्ण भूमिका होती है। जिससे शरीर की प्रोटीन और हार्मोन संरचना बनी रहती है।

- कई प्रकार के खनिज लवण और अन्य सूक्ष्मात्रिक तत्व फलों और सब्जियों में पाये जाते हैं जिनकी मात्र मौसम, कृषि कार्य, मृदा प्रकार और किस्मों की मात्र पर निर्भर करती है। अलग-अलग प्रकार के भोज्य पदार्थो को अपने भोजन में शामिल करने की आदर्श स्वास्थ्य सलाह दी जाती है, इसलिए अच्छे स्वास्थ्य के लिए खाने में सभी आवश्यक तत्वों का पूरा ध्यान रखा जाना चाहिए। जिन फलों के सेवन से इन दिनों अपनी सेहत को दुरुस्त रखने में मदद मिलती है उनमें सेब, अमरूद, अंगूर, संतरा, केला, पपीता खास तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। हरी सब्जियों का सेवन करना भी इन दिनों लाभदायक है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:भोजन में फल-सब्जी