DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बनें ईको-ट्रैवलर

पर्यावरण पर बढ़ते दुष्प्रभावों को देखते हुए लगातार ईको-फ्रैंडली जीवनशैली अपनाए जाने पर जोर दिया जा रहा है। ऐसी जीवनशैली जो महज आपके घर तक ही सीमित न हो। यदि आप अपने बिजनेस और नौकरी के काम से अथवा मौज-मस्ती के लिए कहीं बाहर घूमने जा रहे हैं, तो भी ईको-ट्रैवलर बनकर जाएं। यात्रा के दौरान आपकी गतिविधियां कार्बन फुटप्रिंट्स को कम करने में मददगार हों। इसके लिए सबसे जरूरी होगा अपनी गतिविधियों पर नियंत्रण रखना और ईको-फ्रैंडली बातें अपनाने में आगे रहना। कैसे, आइये जानें ?

दुनियाभर में कई ऐसे होटल हैं, जो अपने यहां ग्रीन होटल्स प्रैक्टिस अपना रहे हैं। आप उनकी ऐसी गतिविधियों के लिए होटल मैनेजर और स्टॉफ के प्रयासों की प्रशंसा करना न भूलें। जहां तक संभव हो सीधी फ्लाइट लें। हर साल की जाने वाली फ्लाइट्स यात्राओं की संख्या में भी कमी ला सकते हैं यानी कम यात्रा, पर लंबी यात्रा की योजना बना सकते हैं। इस तरह हम अपनी यात्राओं से उत्सजिर्त होने वाली कार्बन मात्र को कम कर सकते हैं।
इकोनॉमी क्लास में यात्रा करें। एक फ्लाइट में जितने अधिक लोग होंगे, प्रति व्यक्ति कार्बन फुटप्रिंट की संख्या उतनी ही कम होगी।

यदि होटल में ठहरे हैं, तो बाहर निकलते समय कमरे की लाइट्स, रेडियो, टीवी और एसी आदि बंद करना न भूलें। डिस्पोजेबल कप व अन्य बर्तनों की जगह दोबारा इस्तेमाल किए जा सकने वाले बर्तनों का इस्तेमाल करें।
अतिरिक्त पैकेजिंग, प्लास्टिक बैग, बोतल, व्यर्थ सामान अथवा प्रदूषण फैलाने वाली क्रियाओं पर नियंत्रण बनाएं।
सामान का अधिकतम उपयोग करें। यदि वस्तु को दोबारा इस्तेमाल में ला सकते हैं तो अवश्य यूज करें। कागज पर दोनों ओर लिखें।

ऐसे सामान की खरीदारी करें, जो दोबारा इस्तेमाल किए जा सकने वाले मैटीरियल से बने हों।

यदि किसी पहाड़ी इलाके में घूमने गए हैं, तो वहां की सुंदरता को बनाए रखने में अपना पूरा योगदान दें। खाने-पीने के सामान को यहां-वहां न फैंके। यदि किसी जगह पर कूड़ेदान की व्यवस्था नहीं है, तो अपने पास एक पॉलीथीन रखें और बेकार सामान को उसमें एकत्र करें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बनें ईको-ट्रैवलर