DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सेहतमंद मेवा

भारत में सूखे मेवों को हमेशा से सेहत के लिए लाभदायक माना गया है। इतना ही नहीं, वर्तमान में बादाम, अखरोट, किशमिश, सूखी खुबानी, पिस्ता और काजू आदि की कई आकर्षक वैरायटीज भी बाजार में मौजूद हैं। तो जानते हैं कि किस मेवे में कितना दम है:

काजू: प्रोटीन, मिनरल साल्ट, आयरन, फाइबर, फोलेट, मेग्नीशियम, फॉस्फोरस, सेलेनियम और कॉपर का अच्छा स्नोत है। काजू का तेल, स्कर्वी, मस्सा और रिंगवर्म के उपचार के लिए इस्तेमाल किया जाता है। प्रतिदिन 7 से 10 काजू का सेवन कर सकते हैं।

पिस्ता: बिना नमक के मुट्ठीभर पिस्ते खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। आप नियमित रूप से इनका सेवन कर सकते हैं। पिस्ता कैलोरी-फ्री होता है और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में भी मददगार होते हैं। इसे हृदय रोगों की आशंका भी कम होती है।

अखरोट: सर्दी में अखरोट का सेवन करना बेहद फायदेमंद है। प्रतिदिन आप अपने आहार में पांच अखरोट शामिल कर सकते हैं। अखरोट में मौजूद वसा और पोषक तत्व ग्लूकोज और डायबिटीज टाइप-2 से पीड़ित लोगों में इंसुलिन स्थिरता को बनाए रखने में उपयोगी होते हैं। गर्मियों में पानी में भिगोकर इनकी गिरियों का सेवन पेट के लिए भी फायदेमंद होता है। अखरोट की गिरियां बैड कोलेस्ट्रॉल स्तर को कम करके हृदय रोगों की संभावना को कम करता है। अखरोट में मौजूद ओमैगा-3 फैटी एसिड  रियूमेटॉयड आर्थराइटिस और अवसाद को कम करने में उपयोगी है।

बादाम: प्रतिदिन आप इसकी दस गिरि का सेवन कर सकते हैं। अन्य  मेवों की तरह बादाम में भी वसा का उच्च स्तर होता है जिसमें 65 प्रतिशत वसा मोनोअनसेचुरेटेड होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में उपयोगी हैं। 

सूखी खुबानी: इसका सेवन प्यास और कफ में फायदेमंद है। इसमें विटामिन ए, बी कॉम्लेक्स और सी की प्रचुरता होती है, जो आंखों और प्रजनन क्षमता के लिए फायदेमंद होता है।

सूखे अंजीर: मोटे लोगों के लिए यह अच्छा स्नैक है। इनमें फाइबर और पोटेशियम प्रचुर मात्र में होता है, जो भूख नियंत्रित करता है।

किशमिश: किशमिश में एंथोयायनिन होता है, जो गैस संबंधित रोगों में फायदेमंद है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट अल्जाइमर में भी लाभदायक है। साथ ही कब्ज आदि में भी इससे लाभ मिलता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सेहतमंद मेवा