DA Image
18 सितम्बर, 2020|9:46|IST

अगली स्टोरी

एटीएम इस्तेमाल

आज के दौर में एटीएम का प्रयोग आम आदमी की दिनचर्या का हिस्सा बन गया है। हम वक्त-बे-वक्त एटीएम का इस्तेमाल करने पहुंच जाते हैं, पर एटीएम इस्तेमाल करते समय कुछ सावधानियां आवश्यक हैं। अगर हमने इन सावधानियों को नहीं बरता तो संभव है कि हम बेवजह की कुछ परेशानियों का शिकार बन जाएं।

सावधानी 1: आप जब भी एटीएम से पैसा निकालने जाएं, खासकर रात के समय तो अपने साथ एक साथी को लेकर अवश्य जाएं।

सावधानी 2: अपने एटीएम कार्ड को पहले से बाहर निकाल कर रखें। मशीन के पास पहुंचने पर अपने पर्स आदि से निकालने में समय न लगाएं। रात के समय इस बात का खासतौर पर ख्याल रखें कि कोई संदेहास्पद व्यक्ति आपके आसपास न हो।

सावधानी 3: कोशिश करें अगर ज्यादा रकम निकालने जा रहे हैं तो ऐसे क्षेत्र का एटीएम चुने जो तुलनात्मक तौर पर अधिक सुरक्षित हो।

सावधानी 4: एटीएम का इस्तेमाल करते समय ध्यान रखें कि कोई आपका पिन नम्बर न देख पाए। अव्वल तो कोई आपके साथ एटीएम केबिन में अनजाना व्यक्ति मौजूद ही नहीं होना चाहिए। अपने शरीर से एटीएम की-पेड को कवर रखें।

सावधानी 5: एटीएम मशीन से निकलने के बाद निकाली गई राशि को गिने जरूर पर यह भी ध्यान रखें कि ऐसा करते समय किसी की निगाहें आप पर न हों।

सावधानी 6: मशीन से प्राप्त रसीद को अपने पास जरूर रखें और इसका मिलान अपने अपने बैंक स्टेटमेंट से अवश्य करें। अगर कोई समस्या हो तो संबंधित बैंक से संपर्क करें।

सावधानी 7 : पिन नम्बर को याद रखें। अगर याद नहीं हो पाता है तो उसे ऐसी जगह लिखकर रखें जहां सिर्फ आप की ही पहुंच हो। एटीएम का इस्तेमाल करते समय इसका बेहद सावधानी से प्रयोग करें और इसे मशीन के आसपास रखा न छोड़े।

सावधानी 8: अपने फोन नम्बर, घर के पते, नाम या संकेताक्षरों आदि पर अपना पिन नम्बर न रखें।

सावधानी 9 : पिन डालते समय कीपैड को अपने दूसरे हाथ से छुपाए रखें।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:एटीएम इस्तेमाल