DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

क्यों हिला हैती, बताते हैं वैज्ञानिक

कैरीबियन देश हैती में मंगलवार को रिक्टर पैमाने पर सात की तीव्रता वाले भूकंप ने दुनिया भर को हिलाकर रख दिया। तबाही के इस भयावह मंजर ने कई सवाल खड़े कर दिए हैं। हालांकि कैरीबियन जोन में भूकंप ज्यादा नहीं आते हैं, पर एक विचारणीय बात है कि हैती में आए इस भूकंप की वजह क्या है? हैती में आए भूकंप की वजह स्ट्राइक स्लिप फॉल्ट होता है। इसमें पृथ्वी के क्रस्ट के दो बड़े ब्लॉक आपस में एक दूसरे को आगे-पीछे धकेलते हैं। इस दौरान कई बार स्लिप होने के कारण पृथ्वी का कोई एक क्रस्ट ऊपर की ओर हो जाता है।

प्लेटों का खिसकना
भूकंप अक्सर तब आता है जब धरती की जटिल परतें जिन्हें प्लेट्स कहते हैं, और जो एक दूसरे के साथ सटी होती हैं, धीमे-धीमे हिलती हैं। हैती के भूकंप वाली स्थिति में कैरीबियन और उत्तरी अमेरिकी प्लेटें एक दूसरे को पूर्व-पश्चिम दिशा में खिसकाती हैं। यह स्ट्राइक स्लिप बाउंड्री के नाम से जाना जाता है। बाउंड्री के आस-पास के बिंदुओं पर दबाव बनता है। साथ ही तनाव क्रस्ट के कुछ हिस्सों पर भी बनता है। अंतत: यह दबाव एकदम से कम होता है। तेजी से होने वाले मूवमेंट की वजह से घर्षण पैदा होता है जिसकी वजह से भूकंप आते हैं। जिस फॉल्ट सिस्टम के कारण कंपन होता है उसे एनरीक्यूलो-प्लेनेटियन गार्डन फॉल्ट सिस्टम कहा जाता है। सामान्यत: बड़े भूकंप कैरीबियन क्षेत्र में नहीं आते हैं क्योंकि यहां की प्लेट छोटी होती है और फॉल्ट सिस्टम बड़ा नहीं होता। कैरीबियन और उत्तरी अमेरिका की टैक्टोनिक प्लेट में लगातार हो रहे मूवमेंट की वजह से हैती में भूकंप आया। प्रतिवर्ष 2 से.मी. की दर से कैरेबियन प्लेट, उत्तरी अमेरिका प्लेट से दूर हो रही है जिसकी वजह से क्रस्ट में लगातार दबाव बन रहा है। जब यह दबाव काफी ज्यादा हो गया तो उसकी वजह से भूकंप आया।

तीव्रता
भूकंप की तीव्रता का अंदाजा उसके केंद्र से दूर उससे आहत हुए लोगों पर पड़े असर से लगाया जाता है। हैती में आए भूकंप में यह पोर्ट-ऑफ-प्रिंस के उत्तर-पश्चिम से दस मील (15 कि.मी.) था और पृथ्वी की सतह से 6.2 मील (10 किमी.) था। हैती में इस भूकंप की गहराई उथली थी यानी भूकंप में जो ऊर्जा बाहर निकली वह सतह के काफी करीब थी जिसने तबाही ज्यादा बढ़ा दी। वहीं जो भूकंप गहरे होते हैं वह जमीन को ज्यादा नहीं हिलाते।

इंफ्रास्ट्रक्चर
हैती के खस्ताहाल इंफ्रास्ट्रक्चर ने आग में घी का काम किया। हैती एक गरीब मुल्क है। यहां की बिल्डिंग मानकों के अनुरूप नहीं है और यहां जनसंख्या घनत्व ज्यादा है। 

भयावयता से बचाव
इस भूकंप के आने के बाद सुनामी का अलर्ट घोषित कर दिया गया था, लेकिन बाद में उसे रद्द कर दिया गया। इसके पीछे वजह ये थी कि ये भूकंप जमीन पर था, इससे सुनामी नहीं आ सकता। अमेरिका की जियोलॉजिकल सर्वे की वेबसाइट पर पोस्ट किए गए मैसेज में लिखा है कि सुनामी डाटा और भूकंपीय इतिहास के आधार पर यह स्पष्ट है कि सुनामी का खतरा यहां नहीं है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:क्यों हिला हैती, बताते हैं वैज्ञानिक