DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

टेबलेट पीसी बाजार में छाने की जंग

यदा कदा ऐसे उत्पाद अथवा विचार सामने आते हैं जो अब तक चली आ रही चीजों को एक तरह से पुनर्परिभाषित कर देते हैं। सभी सीमाओं को तोड़ देते हैं और सभी पूर्वधारणाओं को ध्वस्त कर देते हैं। विशिष्टता और गुणवत्ता को नए स्तर पर ऊंचा उठा देते हैं और फिर बाकी दुनिया पीछा करती है। एप्पल के आईपैड ने टैबलेट कंप्यूटर जारी कर कंप्यूटर प्रयोग की आदतों को पुनर्परिभाषित ही कर दिया था। और, अब एक खालिस भारतीय कंपनी नोशनइंक का खालिस भारतीय उत्पाद आदम, जो एक विशिष्ट तरह का टैबलेट कंप्यूटर ही है, वही काम एक बार फिर करने जा रहा है जो एप्पल आईपैड नामक टैबलेट कंप्यूटर ने दो-एक साल पहले किया था। प्रयोक्ताओं के कंप्यूटिंग आदतों को पुनर्परिभाषित करना, विशिष्टता और गुणवत्ता का स्तर एक बार फिर ऊंचाइयों तक उठाना व बहुत सी अजूबा-असंभाव्य चीजों को संभव बनाकर पेश करना।

आखिर क्या है ये आदम
आदम एक टैबलेट कंप्यूटर है जो एक भारतीय कंपनी नोशनइंक का अंतर्राष्ट्रीय स्तर का खालिस भारतीय उत्पाद है। इसमें बहुत सी विशिष्टताएं अपनी तरह की अनोखी व सर्वप्रथम हैं जो इसके प्रयोगकर्ताओं को ईबुक पढ़ने, नेट ब्राउज करने, मनोरंजन और कंप्यूटिंग कार्य के तौर तरीकों को बदल कर रख देंगी। आदम विद्यार्थियों, कलाकारों, फोटोग्राफरों, मीडिया प्रोफेशनलों, व्यवसायियों आदि सभी के लिए बेहद काम की होगी और यहां तक कि इसमें एचडीएमआई इनपुट के जरिए हाई डेफिनिशन अडियो-वीडियो का अल्टीमेट मनोरंजन भी होगा।

आदम की तकनीकी विशिष्टताएं
सात इंच स्क्रीन युक्त आदम सिर्फ डेढ़ सेंटीमीटर पतला है और कोई पौन किलो भारी। पोर्टेबिलिटी के लिहाज से बेहतरीन। एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ एनवीडिया टेग्रा प्रोसेसर है इसमें। आम कंप्यूटिंग कार्यो में इसकी बैटरी लगातार 15 घंटों तक आराम से चलती है क्योंकि इसमें बेहद ही उन्नत व अद्यतन किस्म का पिक्सेल क्यूआई डय़ूअल डिस्प्ले टेक्नोलॉजी काम में लिया गया है जो कि इसी किस्म के पारंपरिक एलसीडी डिस्प्ले की ऊर्जा खपत का दसवां हिस्सा ही इस्तेमाल करता है और साथ ही चमकीली धूप में बिना किसी ग्लेयर अथवा चमक के शानदार क्रिस्टल क्लीयर डिस्प्ले अनुभव प्रदान करता है। पिक्सेल क्यूआई तकनीक को ओएलपीसी (वन लैपटॉप पर चाइल्ड) नामक महत्वाकांक्षी परियोजना में भी प्रयोग किया गया है।
आमतौर पर हैंडहेल्ड उपकरणों में अंतर्निर्मित स्पीकरों पर जब हम संगीत सुनते हैं तो संगीत प्राय: तीखा सुनाई देता है क्योंकि वहां ध्वनि का ट्रेबल तो उच्च सीमा में रहता है, मगर बास गायब ही रहता है। आदम में इस बात का खास ध्यान रखा गया है और इसके केस को इस तरह डिजाइन किया गया है कि संगीत के त्रुटिरहित परिपूर्ण अनुभव के लिए ट्रेबल और बास अपने उच्चतम स्तर पर मिलें। आदम मूलत: एक टैबलेट कंप्यूटर है जिसकी दूसरी प्रमुख भूमिका ईबुक रीडर की है। कुछ अन्य प्रमुख विशिष्टताएं हैं-
- संपूर्ण मल्टीमीडिया प्लेयर
- फुल एचडी 1080 वीडियो प्लेबैक
- एस्सेलरोमीटर - हाथ के इशारे व झटके से मल्टीमीडिया प्लेबैक नियंत्रण
- पीछे एक अतिरिक्त टचपैड। फाइलों, फोल्डरों, मीडिया प्लेयरों के बटनों अथवा ई-बुक के पृष्ठों का बेहतर तरीके से एक हाथ से ही नियंत्रित करने की सुविधा
ल्ल 180 डिग्री घूमने वाला 3.1 मेगापिक्सेल कैमरा फोटो खींचने अथवा वीडियो-चौट, वीडियो कांफ्रेंसिंग हेतु
- 3जी, वाईफाई, ब्लूटुथ, यूएसबी पोर्ट कनेक्टिविटी
- फुल फंक्शन ऑफिस सूट तथा भविष्य में एंड्रॉयड मार्केट प्लेस के हजारों अनुप्रयोगों का समर्थन
नोशन इंक का आदम इस वर्ष के अंत तक बाजारों में उपलब्ध हो जाएगा। यह जानना भी कम दिलचस्प नहीं कि इस टेबलेट पीसी को बनाने वाले भारतीय युवाओं की उम्र 20 से 25 साल के बीच है। आईआईटी और आईआईएम से पास हुए इन छात्रों ने तीन साल पहले हैदराबाद में अपनी कंपनी बनाई और तकनीक के विशुद्घ भारतीय अवतार टेबलेट पीसी पर काम शुरू किया। इन युवाओं ने टेबलेट पीसी को स्पेन के शहर बार्सिलोना में पेश किया और दुनिया भर के कंप्यूटर बाजार में हलचल मचा कर रख दी। देखना ये है कि जैसा कि दावा किया जा रहा है, आदम टैबलेट हमारी कंप्यूटिंग आदतों में परिवर्तन कर पाता है या नहीं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:टेबलेट पीसी बाजार में छाने की जंग