DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जानिए क्या है यूएसबी 3.0

आजकल कम्यूटर जगत में यूएसबी पोर्ट का चलन काफी बढ़ गया है। यूएसबी यानी यूनिवर्सल सर्विस बस को इंटेल और कुछ टेक्नोलॉजी कम्पनियों ने मिलकर बनाया था। इंटेल ने सबसे पहले यूएसबी 1.1 फिर यूएसबी 2.0 को बाजार में उतारा। अब यूएसबी 3.0 को इंटरनेट जगत में और भी बेहतर रूप लाया गया। यूएसबी 3.0 को सुपर स्पीड यूएसबी नाम दिया गया है क्योंकि इसकी स्पीड पहले यूएसबी उपकरणों से कहीं तेज है।

यूएसबी 3.0 की मुख्य विशेषताएं

स्पीड: यूएसबी 3.0 की डाटा ट्रासफर स्पीड 4.8 जीबी प्रति सेकेंड है, जो यूएसबी 1.1 और 2.0 से कहीं तेज है। जहाँ यूएसबी 1.1 में 25 जीबी डाटा ट्रॉसफर करने 9.3 घंटे और यूएसबी 2.0 में 14 मिनट का समय लगता है वहीं यूएसबी 3.0 में केवल 70 सेकेंड में 25 जीबी डाटा ट्रांसफर किया जा सकता है।

कनेक्टविटी: पहले प्रिंटर या कीबोर्ड क नेक्ट करने से यूएसबी की स्पीड पर फ र्क पड़ता था, लेकिन यूएसबी 3.0 में ऐसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ता। इसके अलावा, हाई ड्राइव या वीडियो कैमरा जैसी डिवाइस लगाने पर भी यूएसबी 3.0 की स्पीड पर कोई फ र्क नहीं पड़ता।

बाइ-डाइरेक्शनल: यूएसबी 1.1 और 2.0 में एक समय में एक ही डाटा फाइल ट्रांसफर कर सकते हैं पर यूएसबी  3.0 में एक साथ कई डाटा फाइल रीड-राइट हो सकती हैं।

ड्राइव ड्रॉ: यूएसबी 3.0 में पावर-हंगरी ड्राइव पर काम करते हुए भी स्पीड बेहतर बनी रहती है क्योंकि यह अधिक पावर वाली ड्राइव के बेहतर प्रदर्शन के लिए बस-पावर और ड्राइव करंट को बढ़ा देता है।

पावर मेनेजमेंट: यूएसबी के 3.0 वजर्न में डाटा ट्रैंससफर के समय पावर के सही मैनेजमेंट के लिए एक ऐसा फीचर जोड़ा गया है जिससे इलैक्ट्रिसिटी को सही तरीके से इस्तेमाल किया जा सके।

न्यू टाइप मेनेजमेंट: यूएसबी 3.0 में नए टाइप फॉर्मेट के डाटा ट्रांसफर सपोर्ट के लिए टाइप मेनेजर भी उपलब्ध है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:जानिए क्या है यूएसबी 3.0