DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

इंटरनॉट

इंटरनेट की दुनिया से गहराई से जुड़े लोगों को एक नाम ‘इंटरनॉट’ का भी दिया जाता है। कोई भी इंटरनॉट वर्षो के अनुभव के बाद तकनीकी रूप से दक्ष ऐसे व्यक्ति सर्च इंजन, सर्च स्ट्रिंग्स, इंटरनेट रिसोर्सेज, फोरम, न्यूजग्रुप्स और चैट रूम्स के इस्तेमाल में विशेष तौर पर पारंगत होते हैं। यानी जो व्यक्ति इंटरनेट के इतिहास, राजनीति के बारे में जितना अधिक जानता है, उसे उतना ही बड़ा इंटरनॉट कहा जाता है। इसके विपरीत, जिस व्यक्ति का इंटरनेट ज्ञान कुछ कम होता है, ऐसे व्यक्तियों के लिए अन्य विशेषण इस्तेमाल किए जाते हैं।

ऑनलाइन जगत यानी इंटरनेट के बारे में विशेष ज्ञान रखने वाले व्यक्तियों को यों ‘साइबरनॉट’ भी कहा जाता है। लेकिन इंटरनॉट  समूचे इंटरनेट की जानकारी रखने वालों को कहा जाता है, और इंटरनॉट ऑनलाइन जगत से जुड़ा एक अकादमिक शब्द भी है। इसके विपरीत, साइबरनॉट ऑनलाइन गेमिंग, वर्चुअल वर्ल्ड या अन्य ऑनलाइन फंतासी जगत का विशेषज्ञ होता है। इंटरनेट की दुनिया में यह केवल शब्द मात्र नहीं है। दूसरे शब्दों में इसे इस तरह भी समझा जा सकता है कि साइबरनॉट वह व्यक्ति होते हैं जिनका विकास इंटरनेट के साथ-साथ होता है, लेकिन इंटरनॉट उन्हें कहा जाता है जिनका दखल इंटरनेट की समूची विकास प्रक्रिया में होता है।

इसी तरह आम नेटिजन भी इंटरनेट से जुड़ी जानकारी रखता है। लेकिन इंटरनॉट या साइबरनॉट्स की तरह नेटिजन बहुत गहराई से इंटरनेट की जानकारी नहीं रखता है। इसका मतलब, कि जरूरी नहीं कि उसे इंटरनेट की स्थापना या गेमिंग आदि से जुड़ी कोई विशेष जानकारी हो ही।

हालांकि, इंटरनॉट, साइबरनॉट और नेटिजन जैसे नाम इंटरनेट से जुड़े विशेषज्ञों को ही दिए जाते हैं, लेकिन इन्हें विशेष तौर पर लिया जाना आमफेहम ‘वेब सरफर्स’ से अलग करता है। क्योंकि आम वेब सरफर्स में इंटरनेट पर अपने काम का डाटा खोजने वाले तकरीबन सभी लोग आते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:इंटरनॉट