DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ब्लड डायमंड

हीरा दुनिया के सबसे खूबसूरत रत्नों में से एक है। इसकी चमक ही इसे दूसरे रत्नों से अलग बनाती है। हीरे में इतनी चमक इसलिए होती है क्योंकि इसके अणुओं से रोशनी टकराकर वापस लौटती है। हीरा एक पारदर्शी रत्न होता है। रासायनिक रूप से यह कार्बन का शुद्धतम रूप है। इसके अंदर कार्बन परमाणु बहुत ही शक्तिशाली सह-संयोजी रूप से जुड़े होते हैं, इसलिए हीरा सबसे कठोर धातु भी कहलाता है।

हीरा कई रंगों में मिलता है। लाल रंग के हीरे को ब्लड डायमंड कहते है। इसकी प्राप्ति के पीछे होने वाले खून-खराबे के कारण इसे ब्लड डायमंड कहा जाता है। इसे कन्फ्लिक्ट डायमंड या वॉर डायमंड भी कहते हैं। यह अफ्रीका में सिएरा लियोन और लाइबेरिया में सबसे ज्यादा पाए जाते हैं।

ब्लड डायमंड को कन्फ्लिक्ट डायमंड कहे जाने का बड़ा कारण है। 1989 से 2001 तक इसके उत्पादक सिएरा लियोन और लाइबेरिया गृह युद्ध के शिकार थे। ऐसी स्थिति में लाइबेरियन राष्ट्रपति कारलोस जी. टॉयलर ने अमूल्य ब्लड डायमंड के बदले हथियार खरीदने शुरू किए थे। इस कारण दुनिया भर में टॉयलर की आलोचना हुई। 

दरअसल, ब्लड डायमंड के खनन का काम मूल रूप से किसान और मजदूर करते थे। हीरे की तस्करी बढ़ने के कारण इन लोगों से कम वेतन पर दिन रात काम कराया जाने लगा, जिसका इन्होंने विरोध किया। इसके बाद, लाइबेरिया में कानूनी रूप से डायमंड खनन उद्योग की स्थापना हुई।

1998 में गलोबल विटनेस नाम की एक संस्थान ने अफ्रीका में डायमंड और दंगों के बीच के  संबंधों पर एक रिपोर्ट पेश की थी। हाल में सुपर मॉडल नाओमी कै म्पबेल ब्लड डायमंड की वजह से चर्चा में हैं। 1997 में टॉयलर ने कैमबैल को ब्लड डायमंड का एक पाउच दिया था। इस वजह से उन्हें टॉयलर का सहयोगी बताया जा रहा है। फिलहाल यह जांच चल रही है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ब्लड डायमंड