DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

वॉलफ्रेम एल्फा

वर्तमान समय में इंटरनेट जानकारी प्राप्त करने का सबसे सरल माध्यम बन गया है। नेट पर किसी विषय से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए सामान्त:  गूगल या ऐल्टाविस्टा जैसे सर्च इंजनों का प्रयोग किया जाता है। इन सर्च इंजनों पर किसी एक विषय से जुड़ी जानकारी ढूढ़ने पर बहुत-सी सूचनाओं का पिटारा खुल जाता है। ऐसे में सही जानकारी मिलना मुश्किल हो जाता है। इस समस्या से बचनें के लिए आप वॉलफ्रेम अल्फा का प्रयोग कर सकते हैं।

वॉलफ्रेम अल्फा एक कंम्प्यूटेशनल नॉलेज सर्च इंजन है। इसका प्रयोग सटीक और संक्षिप्त सूचना प्राप्त करने के लिए किया जाता है। इसमें गूगल की तरह एक जानकारी के जवाब में हजारों रिजल्ट वेब पेज नहीं दिखाई देते बल्कि संक्षिप्त जानकारी मिलती है। इस साइट की सबसे बड़ी खासियत ये है की जब इसके सर्च बार में कोई शब्द टाइप करते हैं तो इसमें उस शब्द के अर्थ को अलग-अलग भागो में बांटा जाता है, जैसे एप्पल टाइप करने पर फ्रूट, कम्पनी, सॉफ्टवेयर आदि के ऑप्शन आते हैं। आपको जो भी जानकारी चाहिए बटन क्लिक करके वह सामने होती है।

ब्रिटिश भौतिक वैज्ञानिक प्रोफेसर स्टीफन वॉलफ्रेम ने इस सर्च इंजन को आकार दिया है। इस कंम्प्यूटेशनल नॉलेज सर्च इंजन को लांच करने से पहले इसकी कार्यक्षमता की जांच की गई। वैज्ञानिक एंड इंटरनेट एंटरप्रेन्योर नोव स्पीवेक द्वारा वॉलफ्रेम एल्फा की कार्यदक्षता का हर पहलू से निरीक्षण किया गया। 18 मई 2009 को इसे आधिकारिक तौर लांच किया गया था।

वॉलफ्रेम एल्फा साइट पर हर विषय से जुड़ी सही और सटीक जानकारी हासिल की जा सकती है। इसके अलावा कुकिंग, सैर-सपाटे, म्यूजिक, बिजनेस जैसे विषयों के बारे में आप संक्षिप्त ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं। इस साइट में ब्लॉग, डाउनलोड, एग्जैम्पल, न्यूज जैसे ऑप्शन भी मौजूद हैं। वॉलफ्रेम एल्फा में आपको विकिपीडिया की तरह किसी विषय से जुड़ी विस्तृत जानकारी नहीं मिलती, पर आप उस विषय से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्य पा सकते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:वॉलफ्रेम एल्फा