DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ई-कार्ड

ई-कार्ड इंटरनेट से भेजा जाने वाला इलेक्ट्रॉनिक ग्रीटिंग कार्ड है। हम इस पर मैसेज लिखकर अपने दोस्तों को मेल कर सकते हैं। ई-कार्ड में एनीमेशन, म्यूजिक और मानवीय भावनाओं के फीचर शामिल होते हैं। इंटरनेट पर कई वेबसाइट्स ऐसी हैं जो यूजर्स को ई-कार्ड चुनने और भेजने का विकल्प देती हैं। ई-कार्ड भेजना पर्यावरण के लिए अनुकूल है क्योंकि इसमें कागज की जरूरत नहीं पड़ती।

कई कंपनियां ऐसी हैं, जो इंटरनेट पर ई-कार्ड की सेवाएं देती हैं। इनमें ब्लू माउंटेन सबसे चर्चित नाम है। यह टॉकिंग ई-कार्ड समेत दोस्ती, प्यार, हॉलीडे, बर्थडे, सालगिरह जैसे कई अवसरों के कार्ड अपने यूजर्स को उपलब्ध कराती है।

टॉकिंग ई-कार्ड मैसेज बोलकर भी सुनाता है। सोचिए कितना अच्छा लगता होगा, जब आप कार्ड खोलने पर अपनों की आवाज को सुन पाएं, हालांकि सभी इसका उपयोग नहीं कर सकते क्योंकि इसके लिए यूजर को ब्लू माउंटेन की मेंबरशिप लेनी पड़ती है। इसी से जुड़ी एक और वेबसाइट है जिसका नाम ईग्रीटिंग्सडॉटकॉम है, यह मुफ्त ई-कार्ड भेजने की सुविधा देती है और इसमें भी दोस्ती, प्यार ,हॉलीडे, बर्थडे, सालगिरह जैसे वे लगभग सारे कार्ड शामिल होते हैं।

हम किसी कार्ड को चुनकर उसमें अपनी मर्जी से कुछ नया लिख और बदलाव लाकर उसे भेज सकते हैं। इस साइट पर विज्ञापन भी दिए जाते हैं। जो साइट्स मुफ्त होती हैं, कंपनियां उनका खर्च विज्ञापन से ही निकालती हैं।

ई-कार्ड की दुनिया में एक और चर्चित नाम हॉलमार्क का है। यह मुफ्त और पेड दोनों तरह के ईकार्ड की सेवाएं देती है। इसके अलावा कैंपबेल्स और बिसबेल भी यह सेवा देती हैं। 123ग्रीटिंग्सडॉटकॉम भी ई-कार्ड सेवा देने वाली कंपनी है, इस पर एनीमेशन और म्यूजिक के तीन हजार से ज्यादा कैटेगरी में मौजूद हैं।

ये 1997 में तैयार की गई थी। उनके लिए जो जानवरों को ज्यादा पसंद करते हैं और उनके चित्र भेजना चाहते हैं, उनके लिए एएसपीसीएडॉटओआरजी साइट मौजूद है। यह भी मुफ्त सेवा है और आप इस संगठन के लिए डोनेशन भी दे सकते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ई-कार्ड