DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ईथरनेट

ईथरनेट, लोकल एरिया नेटवर्क  तैयार करने का एक प्रोटोकॉल है। यह तीन दशकों से बेहतर रिकॉर्ड के साथ विश्वसनीय नेटवर्किग उपलब्ध कराने वाली सेवा है। इसे 1973 में बॉब मेटकॉफ ने डिजाइन किया था। बाद में डिजिटल, इंटेल और जेरॉक्स के प्रयासों से यह लोकल एरिया नेटवर्क  का स्टैंडर्ड मॉडल बन गया। ईथरनेट केबिल कई रूपों में मौजूद है। इसमें CAT3, CAT5, CAT5ए, और CAT6 सबसे ज्यादा प्रचलित हैं।

इनकी डिजाइन इनके इस्तेमाल पर निर्भर होती है और इनकी कीमत गुणवत्ता के अनुसार बढ़ती जाती है। ईथरनेट केबिल का प्रयोग आमतौर पर हाई स्पीड वाले कम्प्यूटर नेटवर्क के लिए किया जाता है। इसका इस्तेमाल ब्रॉडबैंड के लिए भी होता है। कम्प्यूटर के साथ जोड़ने के लिए ईथरनेट कार्ड की जरूरत पड़ती है।

एक लोकल एरिया नेटवर्क  में कुछ जरूरी चीजें होती हैं, जैसे, दो या दो से ज्यादा कम्प्यूटर, जो नेटवर्क से जुड़े हों, हर कम्प्यूटर में एक नेटवर्क इंटरफेस कार्ड, कम्प्यूटर को जोड़ने के लिए एक ईथरनेट केबिल, नेटवर्क ट्रैफिक को निर्देशित करने के लिए एक नेटवर्किंग हब और सॉफ्टवेयर। नेटवर्क इंटरफेस कार्ड को हर कम्प्यूटर में डालकर इसे एक विशेष एड्रेस दिया जाता है।

हर इंटरफेस कार्ड एक ईथरनेट केबिल के जरिए सेंट्रल हब से जुड़ा होता है। इस हब में लोकल एरिया नेटवर्क के सारे डाटा को रिसीव और डाइरेक्ट किया जाता है। इस तरह ईथरनेट, आंकड़ों के संग्रह, उनकी शेयरिंग के साथ ही प्रिंटर्स, फैक्स मशीन और स्कैनर के पूरे सिस्टम का समूह तैयार करता है।

ईथरनेट सिस्टम बेतार भी हो सकता है। इसमें वेव का इस्तेमाल होता है। इसमें वायरलेस नेटवर्क इंटरफेस कार्ड का इस्तेमाल होता है, जिसमें एंटीना लगा होता है। ये नेटवर्क ज्यादा मजबूत होता है लेकिन इसमें अतिरिक्त सुरक्षा की जरूरत होती है। ईथरनेट के विकल्प के रूप में आईबीएम के तैयार किए गए प्रोटोकॉल और एटीएम (एसाइनोक्रोनस ट्रांसफर मोड) तकनीक का भी प्रयोग किया जा सकता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ईथरनेट