फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

पोर्टल

वेबसाइट्स के समूह को पोर्टल कहा जाता है। एक पोर्टल वास्तव में खुद भी एक साइट होता है, जिससे दूसरी कई साइट्स को खोजा जा सकता है। इंटरनेट से जुड़ने पर हमें कई तरह के पोर्टल मिलते हैं। ये दरअसल एंकर की...

पोर्टल
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 03 Jun 2010 07:13 PM
ऐप पर पढ़ें

वेबसाइट्स के समूह को पोर्टल कहा जाता है। एक पोर्टल वास्तव में खुद भी एक साइट होता है, जिससे दूसरी कई साइट्स को खोजा जा सकता है। इंटरनेट से जुड़ने पर हमें कई तरह के पोर्टल मिलते हैं। ये दरअसल एंकर की तरह काम करता है। इन पर तमाम स्नोतों से जानकारियां जुटाकर दी जाती हैं। इसके साथ ही पोर्टल पर कई तरह की सेवाएं भी दी जाती हैं। उदाहरण के लिए, कई पोर्टल पर यूजर्स को सर्च इंजन की एक्सेस, कम्युनिटी चैट फोरम, निजी होम पेज और ईमेल एक्सेस की सुविधाएं दी गई होती हैं। पोर्टल पर हम न्यूज, स्टॉक मूल्य और गॉसिप भी पढ़ सकते हैं। ऐतिहासिक रूप में पोर्टल का प्रयोग किसी गेट, इमारत या अन्य संरचना के मुख द्वार रूप में किया जाता था, जिसका अर्थ था कि पोर्टल वहां प्रवेश करने के लिए एक प्रभावी रास्ता है।
मोटे तौर पर वेब पोर्टल यूजर्स को बेसिक जानकारी देता है। साथ ही इसके माध्यम से हम तमाम अन्य साइट्स को खोज सकते हैं। सबसे खास बात यह है कि एक पोर्टल पर यूजर्स अपना कैलेंडर तैयार कर सकते हैं और महत्वपूर्ण अवसरों के लिए रिमाइंडर भी बना सकते हैं। आप अपना पोर्टल तैयार कर उसमें अपनी रुचियों, काम, यात्राओं आदि के बारे में भी पेज डाल सकते हैं। इसी तरह प्रशासन नागरिकों को अपने पोर्टल के जरिए मौसम की जानकारी दे सकता है। साथ ही उसमें वहां की खबरें और शेष सरकारी जानकारी भी दे सकते हैं। इसमें सरकार के प्रतीक चिह्न्, भाषण, उपभोक्ता सेवाएं और टैक्स से संबंधित जानकारी भी शामिल हो सकती हैं। कुछ पोर्टल्स जॉब्स, शिक्षा और नागरिक सुरक्षा की सूचना भी देते हैं।
कॉरपोरेट पोर्टल्स भी अब काफी लोकप्रिय हो रहे हैं। किसी कॉरपोरेट के वेब पोर्टल पर उसके कर्मचारियों और उपभोक्ताओं दोनों के लिए स्वयंसेवा से जुड़ी गतिविधियों की जानकारी दी जाती है। इसमें काम करने वाले लोग पोर्टल से अपने लिए जरूरी सूचनाएं जैसे, सैलरी चेक, नोटिस और दूसरे डाटा के बारे में जान सकते हैं जबकि उपभोक्ता कंपनी के नए प्रोजेक्ट, उसके नए टॉस्क पेमेंट का इतिहास आदि के बारे में जान सकते हैं।

 

epaper