DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

फेसबुक

फेसबुक एक सोशल नेटवर्किग वेबसाइट है, जिसके जरिए हम अपने दोस्तों, परिवार और परिचितों के साथ जुड़ सकते हैं। इसकी शुरुआत 2004 में हार्वर्ड के छात्र मार्क जकरबर्ग ने की थी। तब इसका नाम ‘द फेसबुक’ था। कॉलेज नेटवर्किग वेबसाइट के रूप में शुरुआत के बाद जल्दी ही यह कैंपस में लोकप्रिय हो गई। कुछ ही महीनों में यह साइट पूरे यूरोप में पहचानी जाने लगी। अगस्त 2005 में इसका नाम फेसबुक कर दिया गया।

फेसबुक का उपयोग करने वाले एक प्रोफाइल पेज तैयार कर उस पर अपने बारे में जानकारी देते हैं। इसमें उनका नाम, फोटो, जन्म और कार्य का स्थान, समूह, स्कूल और कॉलेज आदि का जिक्र होता है। इस पेज के जरिए लोग अपने दोस्तों और परिचितों का नाम, ईमेल आदि डालकर उन्हें ढूंढ़ सकते हैं। यही नहीं, वे अपने दोस्तों और परिचितों की एक अंतहीन श्रृंखला से भी जुड़ सकते हैं।

उपयोग करने वाले इस साइट पर अपना समूह भी बना सकते हैं। यह समूह उनके स्कूल, कॉलेज से लेकर उनकी आदतों और रुचियों का भी हो सकता है। ये समूह कुछ लोगों का भी हो सकता है और इसमें और लोगों को शामिल होने के लिए भी बुलाया जा सकता है। इसके जरिए किसी कार्यक्रम, संगोष्ठी या अन्य किसी अवसर के लिए सभी जानने वालों को एक साथ आमंत्रित भी किया जा सकता है।

लोग इस पर अपनी पसंद, राजनीतिक और धार्मिक अभिरुचि जाहिर कर समान विचारों के लोगों को दोस्त बना सकते हैं। इसके अलावा भी हम कई तरह की चीजें जोड़ सकते हैं। साइट के डेवलपर्स भी ऐसे कई कार्यक्रम तैयार करते रहते हैं, जिनके जरिए आप अपनी रुचियों को परिष्कृत कर सकें।

फेसबुक में फोटो लोड कर हम उन्हें एक दूसरे के साथ शेयर भी कर सकते हैं। ये फोटो केवल उन्हीं लोगों को नजर आएंगे, जिन्हें हम दिखाना चाहते हैं। फोटो का संग्रह सुरक्षित रखने के लिए इसमें पर्याप्त जगह होती है। इसके जरिए न्यूज, वीडियो और दूसरी फाइलें भी शेयर कर सकते हैं। फेसबुक ने 2008 में अपना लुक बदला था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:फेसबुक