DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

व्लॉगर

इंटरनेट की दुनिया में व्लॉगर उस व्यक्ति को कहा जाता है जो अपने ब्लॉग पर लगातार वीडियो पोस्ट करता है। व्लॉगर वीडियो टेक्स्ट और अन्य कंटेंट के साथ या उनसे अलग पोस्ट करता है। कुछ व्लॉगर निजी वीडियो पोस्ट करते हैं, जबकि अन्य किसी खास विधा जैसे हास्य, विज्ञान या खेल के वीडियो पोस्ट करते हैं।

दुनिया का पहला व्लॉग ‘दि जर्नी’ माना जाता है जिसे व्लॉगर एडम कोन्ट्रास ने पोस्ट किया था। ‘दि जर्नी’ में कोन्ट्रास की लॉस एंजेल्स तक की यात्रा दिखाई गई है। कोन्ट्रास को इसके लिए दुनिया भर में इस माध्यम के अनोखे इस्तेमाल के लिए प्रसिद्धी मिली थी। इसके बाद से व्लॉगर एक वार्षिक कॉन्फ्रेंस व्लॉगरकॉन के जरिए अपनी बात दुनिया के समक्ष रखते हैं। इस कॉन्फ्रेंस में ‘दि व्लॉगीज़’ नामक पुरस्कार भी दिया जाता है।

कई व्लॉगर्स यूटय़ूब के मार्फत अपने वीडियो पोस्ट करते हैं। यूटय़ूब पर प्रतिमाह लगभग सात करोड़ लोग वीडियो देखते हैं। इसके अतिरिक्त जूमला, वर्डप्रेस, ब्लॉगर और अन्य वेब 2.0 टूल्स भी कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम (सीएमएस) से वीडियो पोस्ट करने में मदद करते हैं।

विभिन्न मामलों में व्लॉगिंग के माध्यम से मुख्यधारा पत्रकारों और स्वायत्त सिटिजन जर्नलिस्टों और ब्लॉगरों के मध्य फ्री स्पीच अधिकारों को लेकर भी विवाद उठे हैं। सन् 2006 में व्लॉगर जॉश वुल्फ को ग्रुप 8 के खिलाफ प्रदर्शनों के वीडियो फिल्मांकन के सदर्भ में गिरफ्तारी ऐसा ही एक मामला था।

वायरल वीडियो को मिलने वाली प्रसिद्धी से कई ब्लॉगरों और कॉर्पोरेट ने अपनी साइटों पर व्लॉगिंग शुरू कर दी है। किसी मशहूर वायरल वीडियो को उसके शीर्ष काल में वेबसाइट पर डालकर उस पर आने वाले हिट्स बढ़ जाते हैं। जो व्लॉगर चाहते हैं कि उनकी साइटों को अधिकाधिक लोग देखें, वह इसके लिए अपनी साइट को यूटय़ूब के साथ जोड़ देते हैं और उस पर ‘इससे मिलते-जुलते वीडियो देखें’ जैसा कैप्शन उस पर लिख देते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:व्लॉगर