DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ओजोन थेरेपी

ओजोन और ऑक्सीजन के जिस मिश्रण को मनुष्य के शरीर को लाभ पहुंचाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, इसे ओजोन थेरेपी कहते हैं। मेडिकल में ओजोन का इस्तेमाल 19वीं सदी की शुरुआत में किया गया था। अमेरिका में कानूनी तौर पर इसका 1920 और 1930 के दशक में प्रयोग शुरू हुआ। कई देशों जैसे जर्मनी, इटली, फ्रांस, रूस, और लैटिन अमेरिकी देशों ब्राजील, मैक्सिको, क्यूबा और एशियाई देश मलेशिया में ओजोन का प्रयोग होता है।
कितना सुरक्षित है: हां, यह सुरक्षित है। 1980 में लगभग चार लाख लोगों पर हुए परीक्षण में केवल 40 में इसके दुष्प्रभाव देखे गए, जो साबित करता है कि यह लगभग पूरी तरह सुरक्षित है।
कैंसर रोगियों के लिए फायदेमंद : कैंसर के रोगियों के लिए ओजोन थेरेपी एक दर्द रहित उपचार है। ओजोन एंटी ऑक्सीडेंट प्रतिरोधक क्षमता विकसित करने में सक्षम है, इसलिए यह ऑक्सीडेटिव तनाव को कम कर सकता है। ओजोन का यह एंटी ऑक्सीडेंट प्रतिरोधक तंत्र रेडिएशन और कीमोथेरेपी के दौरान पैदा होने वाले रेडिकल्स को संतुलित करता है।
विधि: ओजोन थेरेपी इंजेक्शन के रूप में घुटने के आसपास की जाती है (यह प्रक्रिया दस से पन्द्रह बार दोहराई जाती है)। दूसरी तरह से इंजेक्शन घुटने के अंदर दिया जाता है, इसे तीन से पांच बार करना पड़ता है। ओजोन ऑयल और इसके विभिन्न उत्पादों का इस्तेमाल त्वचा की तमाम बीमारियों को दूर करने में किया जाता है और ओजोनेटेड ऑलिव ऑयल को बाम की तरह प्रयोग करते हैं। ओजोन शरीर के अंदर एंटी ऑक्सीडेंट पैदा कर इसकी सक्रियता को बढ़ा देता है। शक्तिशाली ऑक्सीडेंट होने के कारण यह शरीर में पेरॉक्सीडेज, ग्लूटाथियोन और  केटालेज जैसे एंटी ऑक्सीडेंट को उत्तेजित करता है। इस दवा को गैस के रूप में रोगी को देना उसे असहज कर सकता है, इसलिए इसके अन्य विधियों से इस्तेमाल के लिए नए तरीके ढूंढ़े जा रहे हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ओजोन थेरेपी