DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ट्विटर

ट्विटर सेवा इंटरनेट पर 2006 में शुरू की गई थी जो अपनी शुरुआत के बाद टेक-सेवी उपभोक्ताओं, विशेषकर युवाओं में खासी लोकप्रिय हो चुकी है। ट्विटर कई सोशल नेटवर्किग साइटों जैसे माइस्पेस और फेसबुक पर काफी मशहूर हो चुका है।

ट्विटर का मुख्य कार्य यह पता करना होता है कि कोई व्यक्ति किसी समय क्या कार्य कर रहा है। यह माइक्रो-ब्लॉगिंग की तरह है जिस पर यूजर बिना विस्तार के अपने विचार व्यक्त कर सकता है। ट्विटर पर 140 शब्दों में ही विचार व्यक्त हो सकते हैं, इसलिए पूरी प्रक्रिया की एक झलक भर ही इतने में दिखती है।

ट्विटर यूजर्स विभिन्न तरीकों से अपना अकाउंट अपडेट कर सकते हैं। वह वेब ब्राउजर से अपना टेक्स्ट मैसेज भेजकर अपना ट्विटर स्टेटस अपडेट कर सकते हैं। वह ईमेल या विशेष वेब एप्लीकेशनों जैसे फेसबुक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

दुनिया भर में कई लोग एक ही घंटे में कई बार अपना ट्विटर अकाउंट अपडेट करते हैं। इस मामले में कई बार विवाद भी उठे हैं क्योंकि कई लोग इस ओवरकनेक्टिविटी को बोझ समझने लगे हैं, जिस कारण उन्हें लगातार अपने बारे में ताजा सूचना देते रहनी होती है।

गत वर्ष से दुनिया के कई व्यवसायों में ट्विटर सेवा का इस्तेमाल ग्राहको को लगातार अपडेट करने के लिए किया जाने लगा है। कई देशों में समाजसेवी भी इसका इस्तेमाल करते दिख रहे हैं। कई देशों की सरकारों और बड़े सरकारी संस्थानों में भी इसका जोर-शोर से इस्तेमाल शुरू हो गया है।

ट्विटर समूह भी लोगों को विभिन्न आयोजनों की सूचना प्रदान करने लग गए हैं। अमेरिका में 2008 के राष्ट्रपति चुनावों में दोनों दलों के राजनीतिक कार्यकर्ताओं ने जनता तक इसके जरिए अपनी पहुंच बनाई थी। अभी तक यह सेवा अंग्रेजी में ही है, लेकिन कई कंपनियां अन्य भाषाओं में इस सेवा को मुहैय्या कराने की कोशिश में लगी हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ट्विटर