DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ब्लॉगस्पॉट

ब्लॉगस्पॉट एक ब्लॉग होस्टिंग सर्विस है जो गूगल ब्लॉगर प्रोग्राम के जरिए मुहैय्या कराई जाती है, जिसकी मदद से ब्लॉगर्स अपने नए ब्लॉग पांच मिनट में बना लेते हैं। इसकी मदद से डोमेन नेम और होस्टिंग तब तक मुफ्त उपलब्ध रहती है जब तक ब्लॉगर चाहे। गूगल के एडसेंस प्रोग्राम की मदद से ब्लॉगर अपने ब्लॉग से पैसा भी कमा सकते हैं। यह सुविधा अन्य ब्लॉगिंग प्रोग्रामों पर निर्भर नहीं होती।

एक ब्लॉग किसी भी कार्य के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, चाहे वह निजी डायरी के तौर पर हो या पेशेवराना कार्य के लिए या अपने विचार दूसरों तक पहुंचाने के लिए। पायरा लैब्स ने ब्लॉगस्पॉट की शुरुआत 1999 एक होस्टिंग टूल के तौर पर की थी। सन् 2003 में इसे गूगल ने खरीद लिया था और तब से यह इंटरनेट पर सबसे प्रसिद्ध शुल्करहित होस्टिंग वेबसाइट है।

इस पर ब्लॉग निर्माण के लिए कोई जटिल सॉफ्टवेयर या तकनीकी जानकारी को डाउनलोड या उससे दो-चार नहीं होना पड़ता। इस पर अपना ब्लॉग बनाने के लिए इस्तेमालकर्ता को केवल गूगल पर अपना अकाउंट बनाना पड़ता है। इस साइनअप के लिए इस्तेमालकर्ता को एक अलग नाम रखना होता है जो उसके ब्लॉग का नाम होगा। यही नाम डोमेन नेम के तौर पर भी इस्तेमाल होता है।

ब्लॉगस्पॉट पर अन्य कुछ ब्लॉगिंग सर्विस जैसी सुविधाएं उपलब्ध नहीं होतीं, लेकिन इसके सर्वसाधारण टूल्स और अन्य सुविधाएं ब्लॉगिंग को बेहद आसान बना देती हैं। इसका ये भी मतलब नहीं कि ब्लॉगस्पॉट पर आधुनिक सुविधाएं नहीं हैं।

अधिकांश एडवांस यूजर्स अपने ब्लॉग में कई परिवर्तन ला सकते हैं, जिसमें अपना टेम्प्लेट डिजाइन करना और गूगल का वेबसाइट एनलाइजिंग प्रोग्राम का इस्तेमाल करने तक की भी सुविधाएं हैं। दरअसल, गूगल पर हजारों की संख्या में गैजेट हैं जिनको ब्लॉग्स पर अटैच किया जा सकता है। इनकी मदद से ब्लॉगर बहुउपयोगी यूजर ब्लॉग तैयार कर सकते हैं, जिसकी मदद से कई ब्लॉगर एक ही ब्लॉग पर अपना योगदान दे सकते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ब्लॉगस्पॉट