फोटो गैलरी

Hindi Newsयुवा दिखना है तो दें सेहत पर ध्यान

युवा दिखना है तो दें सेहत पर ध्यान

समय के साथ हर कोई बुढ़ाता है, पर कुछ लोगों की उम्र औरों की तुलना में अधिक स्पष्ट रूप से दिखाई देती है। कोई 40 में ही मुरझा रहा है तो कोई 50 में भी लापरवाह हो खुलकर जिंदगी जी रहा है। विशेषज्ञों के...

युवा दिखना है तो दें सेहत पर ध्यान
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 15 Oct 2015 08:48 PM
ऐप पर पढ़ें

समय के साथ हर कोई बुढ़ाता है, पर कुछ लोगों की उम्र औरों की तुलना में अधिक स्पष्ट रूप से दिखाई देती है। कोई 40 में ही मुरझा रहा है तो कोई 50 में भी लापरवाह हो खुलकर जिंदगी जी रहा है। विशेषज्ञों के अनुसार यह जीन्स में होता है। झुर्रियां कोई हवाई प्रक्रिया नहीं है, ये आपकी संपूर्ण सेहत और फिटनेस का रोडमैप है।

झुर्रियां पड़ने के कई कारण होते हैं, त्वचा की अंदरूनी परत जिसे डर्मिस कहते हैं, कोशिकाओं के बंटने और बनने की प्रक्रिया धीमी हो जाने के कारण पतली होने लगती है। त्वचा को कसाव देने वाला इलास्टिन प्रोटीन और कोलेजन फाइबर उम्र के साथ ढीले पड़ जाते हैं, जिससे त्वचा लटक जाती है। अत: उम्र के साथ त्वचा का खिंचाव कम होने लगता है, त्वचा की नमी कम होती जाती है। इसके अलावा सूरज की रोशनी में अधिक समय बिताना और वायु प्रदूषण भी त्वचा की गुणवत्ता पर बुरा असर डालते हैं।

किंग्स कॉलेज लंदन की टीम की जरनल जीनोम बायोलॉजी में छपी रिपोर्ट के अनुसार जेनेटिक टेस्ट के जरिए अब ये पता लगाया जा सकता है कि त्वचा की गुणवत्ता कैसी है, वह किस तेजी से बुढ़ा रही है और व्यक्ति की मृत्यु किस कारण से हो सकती है? बायोलॉजिकल ऐज यानी जैविक उम्र आपकी वास्तविक उम्र से अधिक महत्वपूर्ण होती है। इस टेस्ट में शरीर में मौजूद 150 जीन का अध्ययन कर त्वचा के बुढ़ाने की प्रक्रिया और जोखिम को समझा जाता है।  

महंगी सुविधाओं का आकर्षण
अधिकतर लोगों को स्वस्थ दिखने और स्वस्थ बने रहने के लिए मेहनत करनी पड़ती है। इस प्रक्रिया में कुछ लोग बाजार में प्रचारित की जाने वाली महंगी थेरेपी भी इस्तेमाल कर रहे हैं, जैसे एबोर्टेड शिशुओं के प्लेसेंटा से निकाले गए सीरम के इंजेक्शन लगवाना, ब्लड फैशियल करवाना, ब्लड ट्रांसफ्यूजन कराना आदि। साथ ही एक बहुत बड़ी जनसंख्या एंटी एजिंग क्रीम, विटामिंस, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट्स का सहारा लेती है।
चेहरे पर लगाए जाने वाली अधिकतर क्रीम में विटामिन होते हैं जो एंटीऑक्सीडेंट्स के असर को बढ़ाते हैं, पर बहुत कम ऐसी क्रीम हैं जो त्वचा को बुढ़ाने से रोकती हैं। एजिंग को रोकने के लिए आवश्यक सक्रिय एजेंट कम गुणवत्ता वाली क्रीम में इतनी कम मात्रा में होते हैं कि उनका त्वचा पर कोई असर ही नहीं होता। इस तरह एक तरह से अधिकतर क्रीम केवल त्वचा को रुखा होने से बचाती हैं। नारियल, सरसों व जैतून जैसे परंपरागत तेल भी वैसा ही असर करते हैं।

Hindustan Times

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें