फोटो गैलरी

Hindi Newsइन्फॉर्मेशनल इंटरव्यू मुलाकात से बनेगी बात

इन्फॉर्मेशनल इंटरव्यू मुलाकात से बनेगी बात

अक्सर किसी भी करियर में कदम रखने के बाद ही उससे जुड़ी सकारात्मक व नकारात्मक बातों का पता चल पाता है। कार्य से जुड़े अनुभव लेने के बाद ही आप तय कर पाते हैं कि आपने सही करियर का चुनाव किया या गलत। पर...

इन्फॉर्मेशनल इंटरव्यू मुलाकात से बनेगी बात
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 04 Aug 2015 07:08 PM
ऐप पर पढ़ें

अक्सर किसी भी करियर में कदम रखने के बाद ही उससे जुड़ी सकारात्मक व नकारात्मक बातों का पता चल पाता है। कार्य से जुड़े अनुभव लेने के बाद ही आप तय कर पाते हैं कि आपने सही करियर का चुनाव किया या गलत। पर इन्फॉर्मेशनल इंटरव्यू के जरिए आप करियर की बारीकियों को पहले ही समझ जाते हैं। कैसे, बता रही हैं ममता अग्रवाल



'वॉट कलर इज योर पैराशूट' के लेखक नेल्सन बोल्स के मुताबिक इन्फॉर्मेशनल इंटरव्यू का मकसद होता है पेशों को जांच-परख कर देखना कि आप उसमें फिट होते हैं या नहीं। इन्फॉर्मेशनल इंटरव्यू ऐसे व्यक्ति के साथ वन-टू-वन संवाद है, जो किसी ऐसे क्षेत्र से जुड़ा है, जिसमें आप रुचि रखते हैं या जिसमें आपको अपने भविष्य से जुड़ी संभावनाएं नजर आती हैं। इसके जरिए आप किसी भी पेशे के बारे में वे बातें जान सकते हैं, जो शायद ही आपको किसी पढ़ाई या अन्य स्त्रोत से मिल सकें। इसका फायदा यह होता है कि आप इंडस्ट्री के नफा-नुकसान को पहले ही भली-भांति समझ जाते हैं। साथ ही जान पाते हैं कि किन स्किल्स को बढ़ाना अभी बाकी है। 

मकसद
इसका मकसद जॉब इंटरव्यू से बिल्कुल भिन्न है। इन्फॉर्मेशनल इंटरव्यू को आप 'फैक्ट फाइंडिंग मिशन' यानी तथ्यों की जानकारी जुटाना भी कह सकते हैं। इन मुलाकातों में भले ही वर्तमान में आपको कोई लाभ न मिले, लेकिन इनके जरिए भविष्य में मिलने वाले असीम लाभ की संभावना से इन्कार नहीं किया जा सकता।

सामान्य औपचारिकताएं
भले ही यह मुलाकात किसी इंटरव्यू जैसी नहीं होती, लेकिन सामान्य औपचारिकताओं और  शिष्टाचार के जरूरी कायदों को निभाना न भूलें। इंटरव्यू की शुरुआत में आपके लिए अपना महत्वपूर्ण समय देने वाले व्यक्ति का अभिवादन और अंत में आभार प्रकट करना आपके पेशेवर रवैये को दर्शाएगा।

टारगेट इंडस्ट्री
आप किस पद, कंपनी या इंडस्ट्री के बारे में जानकारी लेना चाहते हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपकी अपने भविष्य को लेकर क्या योजनाएं हैं और आप किस क्षेत्र में रुचि रखते हैं। अपने क्षेत्र के लोगों से संपर्क करें। अपने दोस्तों, सीनियर स्टूडेंट्स या प्रोफेशनल कॉलेज के हवाले से अपनी टारगेट इंडस्ट्री में मौजूद लोगों से मिलने की कोशिश करें। अपने रुचि के क्षेत्र से जुड़े लोगों से मिलने के लिए लिंक्डइन जैसी प्रोफेशनल नेटवर्किंग साइट्स की भी मदद लें।

फायदे अनेक
करियर काउंसलर जुबिन मल्होत्रा बताते हैं कि इन्फॉर्मेशनल इंटरव्यू आपको वास्तविक फर्स्ट हैंड इनपुट देने में मदद करता है। यह आपको मौका देता है कि आप एक्सपर्ट्स के बीच जा कर उनके अनुभवों को समझें। इसके अलावा वे किसी फील्ड में पैर जमाने के लिए करियर की सही रूप-रेखा तैयार करने में भी आपकी मदद कर सकते हैं। अगर आप वर्तमान में नौकरी नहीं चाहते तो ऐसी स्थिति में यह अनौपचारिक मेलजोल प्रोफेशनल नेटवर्क बढ़ाने में मददगार  होगा। साथ ही आप इंडस्ट्री की वर्तमान जरूरतों से भी रूबरू होंगे। अगर आप करियर बदलने के बारे में सोच रहे हैं तो इसके जरिए आपको नई इंडस्ट्री या अन्य जुड़े हुए क्षेत्रों के बारे में जानने में मदद मिलेगी। इस अनौपचारिक इंटरव्यू के जरिए आप अपने वास्तविक जॉब इंटरव्यू के लिए भी पूरी तरह तैयार हो जाते हैं।  इंडस्ट्री के बारे में मिली विस्तृत जानकारी की मदद से आप अपने भावी नियोक्ता पर भी पूरा प्रभाव जमा सकते हैं। जाहिर कर सकते हैं कि आप अपने प्रोफेशनल गोल को लेकर कितने सजग हैं और पूरी रिसर्च के बाद ही कदम आगे बढ़ा रहे हैं।

करें रिसर्च
'वेन कैन यू स्टार्ट ? हाऊ टू एस द इंटरव्यू एंड विन द जॉब' के लेखक पॉल फ्रीबर्गर के शब्दों में, 'इन्फॉर्मेशनल इंटरव्यू में आपका उद्देश्य अपने पसंदीदा क्षेत्र के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी जुटाना होता है, इसलिए इसके बारे में आप पहले से ही जितना अधिक जानते होंगे, उतना बेहतर है। इंडस्ट्री के बारे में, उसमें हो रहे नवीनतम बदलावों के बारे में और मिलने वाले व्यक्ति के बारे में रिसर्च करना न भूलें। कंपनी, उससे जुडे़ उत्पादों, सेवाओं, इंडस्ट्री से जुड़ी चुनौतियों जैसे विषयों पर कुशलता से बात करने के लिए तैयारी करें। इसी आधार पर आप कुछ सवाल तैयार कर सकते हैं, जो इस अनौपचारिक मीटिंग में आप पूछ सकते हैं।

कैसे हों सवाल
पूर्ण जानकारी का लाभ उठाने के लिए जरूरी है कि आपका इंटरव्यू अच्छे वार्तालाप के रूप में गर्मजोशी भरा हो। ऐसे सवाल जिनका उत्तर  केवल 'हां' या 'ना' हो, बात को डेड एंड पर ले जाते हैं। जुबिन मल्होत्रा सलाह देते हैं कि बेहद मूल सवाल पूछने से बचें। यह फील्ड अच्छी है या बुरी? या आप इस रोल के लिए फिट हैं या नहीं? जैसे सवाल कतई न पूछें। ऐसे सवाल पूछें, जो स्वस्थ और रुचिकर डिस्कशन की संभावना को बढ़ाएं और सामने वाले को पता चल सके कि आप वाकई करियर के बारे में जानने के लिए उत्सुक हैं। आप कुछ ऐसे सवाल पूछ सकते हैं- आप इस इंडस्ट्री का क्या भविष्य देखते हैं? आपके अनुसार इस क्षेत्र में काम करने के लिए मूल आवश्यकताएं क्या हैं? आपने इस इंडस्ट्री में कैसे शुरुआत की? अब तक के करियर के दौरान आपने इस इंडस्ट्री में क्या बदलाव महसूस किए ? अपनी संभावनाओं को कैसे बेहतर बना सकते हैं? ऐसे सवाल ही आपकी मुलाकात को दिलचस्प और जानकारीपरक बनाएंगे।

बताएं खुद के बारे में

जितना जरूरी अनुभवी व्यक्ति के बारे में जानना होता है, उतना ही जरूरी होता है कि आप अपने बारे में भी स्पष्टता से बताएं। इंटरव्यू की शुरुआत में ही अपने बारे में यानी अपने कार्य अनुभव, रुचि, स्किल्स आदि के बारे में बताना न भूलें। पहली ही बार में अपनी प्रभावशाली छाप छोड़ने की दिशा में यह एक जरूरी कदम है। बेहद विस्तार से बताने की जगह, अपने विषय में सिर्फ सटीक व नपे-तुले शब्दों में जानकारी दें।

- 69% नौकरियां मिलने में इन्फॉर्मेशनल इंटरव्यू मददगार साबित हुआ। ऐसा रिसर्च बताती हैं।
- 24.5% एक्सटर्नल हायर रेफरल के माध्यम से मिलती हैं नौकरियां।
- 33% मैनेजर्स ने सर्वे में माना कि उन्होंने हायर करने का  फैसला 90 सेकेंड्स में लिया।
- 70% नौकरियां नेटवर्किंग के माध्यम से मिलती हैं, जिसमें ऐसी मुलाकातें भी शामिल हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें