DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अपने काम के फायदे अनेक

नौकरी करने नहीं, नौकरी देने की स्थिति में खुद को देखना चाहते हैं तो एंटरप्रिन्योरशिप की दुनिया में आपका स्वागत है। इस राह पर चलने से पहले जहां कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है, वहीं खुद के बॉस बनने के कई फायदे भी हैं।

किसी ने कहा है कि लोग कंपनियां नहीं छोड़ते, बल्कि अपने बॉस को छोड़ते हैं। यदि यह सही है तो यह अच्छा कारण हो सकता है अपना बिजनेस शुरू करने का। इसके अलावा आप कई बार महसूस करते होंगे कि अपनी नौकरी में इनोटिव आइडिया लागू नहीं कर पा रहे हैं, क्योंकि वे आपके बॉस को पसंद नहीं आते। कई बार आप उन आइडिया से समझौता भी नहीं करना चाहते, पर करना पड़ता है। ऐसे में बेहतर उपाय यही है कि अपने सपनों का हिस्सा खुद बना जाए। प्रख्यात मोटिवेशनल राइटर टोनी गास्किन्स के अनुसार, आप अपने सपनों को पूरा करने की दिशा में खुद को अग्रसर नहीं करते हैं तो कोई और कर डालता है, आप देखते रह जाते हैं। 

खुद का विस्तार
एंटरप्रिन्योरशिप खुद के विस्तार की भी यात्रा है। आपको जिन चीजों से प्यार है, वह करते हुए आप अपना सर्वश्रेष्ठ दे सकते हैं। आप काम करते वक्त इतने जुनूनी हो सकते हैं कि घड़ी की तेज भागती रफ्तार के बावजूद न रुकें। संभव है कि आप कुछ ऐसे काम भी कर जाएं, जिसके लिए आप यह भी परवाह न करें कि पैसे मिलेंगे या नहीं। ऐसा करके आप बहुत अच्छा महसूस करेंगे।

सब क्षेत्रों पर होगी पकड़
यदि आप किसी कंपनी में डेवलपर हैं तो कोई भी आपको मार्केटिंग का काम नहीं देगा। सेल्स के बारे में आपसे कोई बात नहीं करेगा, यदि आप ऑपरेशंस में हैं। यदि आप मार्केटिंग में हैं तो प्रोडक्ट डिजाइन के बारे में आपकी नहीं सुनी जाएगी। लेकिन आपको अगर लगता है कि आप यह कर सकते हैं तो आपको किसी अकादमिक डिग्री या अनुभव की जरूरत नहीं। उदाहरण के लिए आपके पास सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग की डिग्री है तो बाजार के पैमाने के हिसाब से आपको किसी कंपनी में सॉफ्टवेयर डेवलपर या इसी तरह का कोई काम मिलेगा, लेकिन अपना काम कर रहे हैं तो आप अपने व्यवसाय से जुड़े सभी पक्षों में अपना योगदान दे सकते हैं।

नौकरी देने वाला बनें
एक इंसान होने के नाते आप दैनिक जीवन में कई लोगों के संपर्क में रहते हैं। उनमें से कई ऐसे जरूरतमंद लोगों से भी मिलते हैं, जिन्हें देखते ही उनकी मदद करने की इच्छा होती है, लेकिन एक निश्चित वेतन होने की वजह से आप उनकी मदद नहीं कर पाते। मगर आप अपना काम करते हैं तो उन्हें नौकरी देकर उनकी मदद कर सकते हैं। इतना ही नहीं, देश के विकास में भी अपना महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं।

ज्यादा उत्पादक होंगे
चूंकि यह कंपनी आपकी खुद की होगी और इसके नफे-नुकसान के आप हिस्सेदार होंगे, इसलिए आपकी उत्पादकता भी बढ़ेगी। इसके अलावा यह काम निजी दिलचस्पी और पसंद का होने की वजह से कम घंटे भी काम करेंगे, तब भी आपकी उत्पादकता ज्यादा होगी। यह निश्चित है कि आपकी उत्पादकता काम के घंटों की वजह से प्रभावित नहीं होगी। आप अपनी पसंद के अनुरूप टीम सदस्य होने से समन्वय भी अच्छा बना सकते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अपने काम के फायदे अनेक