DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

5 तरीके आय बढ़ाने के

अपनी आय बढ़ाने का इरादा है तो इस दिशा में योजनाबद्ध ढंग से बढ़ना होगा। अपने संसाधनों, योग्यताओं और भविष्य की कुछ नई मंजिलों का खाका तैयार करना होगा। खुद में और माहौल में कुछ बदलाव भी करने होंगे। और क्या-क्या करें, इसके लिए यहां दिये जा रहे हैं ऐसे पांच तरीके, जिन्हें अपना कर अपनी आय को आसानी से बढ़ाया जा सकता है।


करियर का लंबा रास्ता चुनें
अगर आप बेहतर आय चाहते हैं तो अपनी करियर योजना को भी नए सिरे से व्यवस्थित करना होगा।

करियर प्लानिंग के टिप्स
- अपने व्यावसायिक गुणों की पहचान के लिए करियर काउंसलर से मिल कर अभिरुचि परीक्षण आदि कराएं। इससे अपनी योग्यताओं को लेकर आपकी स्पष्टता बढ़ेगी, जिससे आप बेहतर निर्णय ले पाएंगे।
- अगले पांच-दस सालों में आप खुद को किस पद पर या कंपनी में देखना चाहते हैं, ऐसे लंबी अवधि के लक्ष्य साधें। उसी के अनुसार योजना बनाएं।

कैसे बढ़ेगी आय
जब आप सही मौके पर और सही जगह पर सही क्षमताओं के साथ मौजूद होंगे तो इससे आपके लिए संभावनाएं बढेंगी।

खतरें उठाएं, चुनौतियां लें
करियर की राह में चुनौतियों का सामना करने की हिम्मत बनाएं। जो चुनौतियां आपको असहज करती हैं, उन्हें जरूर हाथ में लें। इस तरह आप अपने 'कम्फर्ट जोन' से बाहर आएंगे। 

कुछ नया करने के टिप्स 
- खुद को चुनौती दें। जो काम एकरस होते हैं, उन्हें करना आसान है, लेकिन उनसे आपको उपलब्धियां भी उसी स्तर की हासिल होंगी। कुछ नया करना, भले ही वह चुनौतीपूर्ण हो, आपको पहचान के साथ बेहतर अवसर देगा।
- उन कार्यों की जिम्मेदारी लें, जिनसे आप में एक नई क्षमता का विकास होगा, भले ही इससे आपके जीवन और कार्यक्षेत्र में एकदम बदलाव आ जाए।

कैसे बढ़ेगी आय
अपनी आरामदायक स्थितियों को छोड़ते ही आपका दायरा बढ़ेगा, इसलिए अवसर बढ़ेंगे और जाहिर है कि इससे आय बढ़ाने के लिए भी आपके पास ज्यादा विकल्प होंगे।

निवेश बढ़ाएगा आय
आय बढ़ाने का एक तरीका विभिन्न निवेश योजनाओं में अपना पैसा लगाना भी है। आदर्श तरीका तो यही है कि निवेश योजनाओं को अपने करियर के शुरुआती दौर से ही अपनाना शुरू कर दिया जाए, लेकिन अगर आपने इस पर अमल नहीं किया है तो और देर करना ठीक नहीं।

निवेश के कुछ टिप्स
- आमतौर पर लंबी अवधि के निवेश ज्यादा फायदेमंद साबित होते हैं।
- अपने पैसे को अगर आप कम से कम पांच साल तक के लिए किसी योजना में निवेश करेंगे तो लाभ के अच्छे अवसर मिलेंगे।
- इसके लिए इक्विटीज या ऐसी ही योजना का चयन करें या फिर इन योजनाओं के बारे में गहरी समझ रखने वाले लोगों से बात कर सकते हैं।

कैसे बढ़ेगी आय
जो लाभ हुआ है, यदि उसका उपयोग समझदारी से किया जाए तो वह निश्चित रूप से आय बढ़ाएगा। यानी उसे इस तरह निवेश करें कि उसका अधिकतम लाभ उठाया जा सके।

कुछ पूंजी खुद पर लगाएं
खुद पर पूंजी लगाना वक्त के साथ आय बढ़ाने की दिशा में उठाया गया ठोस कदम साबित होता है। इससे योग्यता में बढ़ोतरी होती है। इसका फायदा यह होता है कि आप खुद पर जितनी पूंजी सीखने में लगाते हैं, उसका दोगुना लाभ मिलने की संभावना बनती है।

योग्यता बढ़ाने के टिप्स
- सीखने की शक्ति को समझें। अपने विशेषज्ञता-क्षेत्र से संबंधित या कोई भी अन्य नया हुनर सीखें। कुछ ऐसा सीखें, जो सीखना आपका सपना रहा हो।
- जानकारी देने वाले ब्लॉग्स, लेख या किताबों को पढ़ने के लिए हर दिन या साप्ताहिक आधार पर समय नियत करें।
- अपने कार्यक्षेत्र और करियर जगत में चल रहे ताजा चलन को जानने के लिए वर्कशॉप्स या ट्रेनिंग आदि में जाएं।
- कुछ एकदम नया सीखें। इससे नई तरह से सोचने की क्षमता विकसित होगी और आपकी व्यावसायिक क्षमता भी चमकेगी।
- नौकरी से कुछ दिनों का अवकाश लेकर अपनी ताजा स्थिति पर विचार करें, पहले क्या किया था, उसका विश्लेषण करें और आगे क्या कर सकते हैं, उस पर निर्णय लें। अवकाश से आपको इस कार्य पर ध्यान लगाने में मदद मिलेगी।

अपने स्वास्थ्य पर निवेश करें
स्वास्थ्य ही सबसे बड़ी पूंजी है। अपने शरीर और मन की सेहत का ध्यान रखें। हो सकता है कि आय आसानी से और अच्छी हो रही हो, लेकिन इसी कारण सेहत को खराब करने वाली आदतें पनपते देर नहीं लगती।

अच्छी सेहत के टिप्स
- शारीरिक स्वास्थ्य:
नियमित व्यायाम जरूरी है। इससे हेल्थकेयर के नाम पर होने वाले भुगतानों में कमी आती है।  स्वास्थ्य बनाने वाली चीजें खाएं। घर का बना खाना सेहत के लिए ही नहीं, आपकी जेब के लिए भी बढ़िया होता है।
- मानसिक स्वास्थ्य:  इन दिनों बड़े शहरों में जीवनशैली से संबंधित कई समस्याएं लोगों में तेजी से बढ़ रही हैं। अपने जीवन और कार्यक्षेत्र के बीच एक संतुलन बना कर रखें।
- सामाजिकता: आप किसके साथ उठते-बैठते हैं, इस बात का गहरा प्रभाव आपके व्यक्तित्व पर दिखाई पड़ेगा। आप जिनके साथ रहते हैं, उनका नजरिया आपके निर्णयों को प्रभावित कर आपकी दिशा बदलने की क्षमता रखता है। इसलिए अपनी संगति का चयन सावधानी से करें।

कैसे बढ़ेगी आय
हम जैसी स्थितियों में रहते हैं, वैसे ही बन जाते हैं। इसीलिए माहौल को हमेशा सकारात्मक रखें, शरीर को चुस्त-दुरुस्त व मन को खुशहाल। इससे कम से कम सेहत पर लगने वाला खर्च घटेगा और अवसर बढ़ेंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:5 तरीके आय बढ़ाने के