फोटो गैलरी

Hindi Newsरेलवे के कैलेंडर में मधुबनी का एफओबी शामिल

रेलवे के कैलेंडर में मधुबनी का एफओबी शामिल

पूर्व मध्य रेल, हाजीपुर ने वर्ष 2017 का वार्षिक कैलेंडर जारी कर दिया है। जनवरी से लेकर दिसंबर तक के हर महीने में जोन के चयनित स्टेशन, पुल, एफओबी, आरओबी, चित्र सहित अन्य को शामिल किया गया है। इसमें...

रेलवे के कैलेंडर में मधुबनी का एफओबी शामिल
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 10 Jan 2017 10:24 PM
ऐप पर पढ़ें

पूर्व मध्य रेल, हाजीपुर ने वर्ष 2017 का वार्षिक कैलेंडर जारी कर दिया है। जनवरी से लेकर दिसंबर तक के हर महीने में जोन के चयनित स्टेशन, पुल, एफओबी, आरओबी, चित्र सहित अन्य को शामिल किया गया है। इसमें समस्तीपुर मंडल के एकमात्र एफओबी को शामिल किया गया है।

कैलेंडर के नौवें महीने सितंबर में मधुबनी स्टेशन पर बने एफओबी के चित्र को शामिल किया गया है। एफओबी की तस्वीर में पर्यावरण का संदेश देने के उद्देश्य से जंगल का दृश्य है, जिसमें हिरण की तस्वीर भी है। इसके अलावा कैलेंडर में पटना का रेल सह सड़क पुल, रेल आश्रम, रेल बिहार, दानापुर का आरओबी, मुंगेर का रेल सह सड़क पुल की प्रस्तावित तस्वीर को दर्शाया गया है।

इस प्रकार रहेगा अवकाश : वार्षिक कैलेंडर में रेलवे के अवकाशों की तिथि भी प्रदर्शित की गयी है। इसमें पूरे वर्ष में 17 दिन रेल कर्मियों को सार्वजनिक अवकाश दिया गया है। लाइन कर्मचारियों के लिये 12 दिन का अवकाश घोषित किया गया है। जबकि 36 दिन निवर्जित अवकाश घोषित किया गया है।

हिन्दी में अंकित है तिथि : रेलवे के टेबल कैलेंडर में राष्ट्रभाषा हिंदी को भी प्राथमिकता दी गयी है। कैलेंडर में वर्ष 2017 भले ही अंग्रेजी में अंकित किया गया है, लेकिन तिथि में एक से 31 तक एवं क्रम संख्या हिन्दी में अंकित है। हिन्दी भाषा को बढ़ावा के लिये रेलवे बेहतर प्रयास कर रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें