फोटो गैलरी

Hindi News जेई एडवांस के प्रश्नों में देखी गई विविधता

जेई एडवांस के प्रश्नों में देखी गई विविधता

रविवार को संपन्न हुई जेईई (एडवांस) की परीक्षा में करीब 1.5 लाख छात्र-छात्राएं शामिल हुए। हरिद्वार में एक मात्र परीक्षा केन्द्र डीपीएस में छात्र-छात्राओं की प्रश्न पत्र पर लेकर मिलीजुली प्रतिक्रिया...

 जेई एडवांस के प्रश्नों में देखी गई विविधता
Sun, 21 May 2017 07:20 PM
ऐप पर पढ़ें

रविवार को संपन्न हुई जेईई (एडवांस) की परीक्षा में करीब 1.5 लाख छात्र-छात्राएं शामिल हुए। हरिद्वार में एक मात्र परीक्षा केन्द्र डीपीएस में छात्र-छात्राओं की प्रश्न पत्र पर लेकर मिलीजुली प्रतिक्रिया रही।

मीडिया को जारी एक विज्ञप्ति में कोटा क्लासेज के महानिदेशक डॉ. रवि वर्मा ने बताया कि इस वर्ष भी परीक्षा के पैटर्न में हर वर्ष की तरह परिवर्तन देखा गया। इस वर्ष मार्किंग पद्धति में भारी बदलाव करते हुए निगेटिव मार्किंग का अनुपात गत वर्षों की अपेक्षा ज्यादा था। डॉ. रवि वर्मा के अनुसार पेपर-दो के प्रश्नों की अपेक्षा पेपर-एक के प्रश्न अधिक आसान थे। इस वर्ष प्रश्नों के स्तर में विविधता देखी गयी। जहां गणित में ज्यामीति तथा कैलकुलश से ज्यादा प्रश्न पूछे गये, वहीं रसायन विज्ञान में आर्गेनिक से ज्यादा प्रश्न पूछे गये। भौतिकी में मैकेनिक के प्रश्नों में विविधता थी। कोटा क्लासेज के एकेडमिक हैड राजीव रंजन के अनुसार छात्र-छात्राओं को जेईई तथा नीट की तैयारी 11वीं से ही प्रारम्भ कर देनी चाहिए, इससे उन्हें बोर्ड परीक्षाओं के साथ-साथ प्रतियोगी परीक्षाओं में भी मदद मिलती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें