फोटो गैलरी

Hindi Newsहजारीबाग में शिक्षक संघ का धरना शुरू

हजारीबाग में शिक्षक संघ का धरना शुरू

झारखंड प्राथमिक शिक्षक संघ ने विभिन्न मांगों को लेकर डीएसइ कार्यालय के समक्ष बुधवार से अनिश्चितकालीन धरना शुरू किया। संघ के मांगों में नवनियुक्त शिक्षकों अविलंब वेतन भुगतान करने, वर्षो से लंबित...

हजारीबाग में शिक्षक संघ का धरना शुरू
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 14 Sep 2016 08:16 PM
ऐप पर पढ़ें

झारखंड प्राथमिक शिक्षक संघ ने विभिन्न मांगों को लेकर डीएसइ कार्यालय के समक्ष बुधवार से अनिश्चितकालीन धरना शुरू किया। संघ के मांगों में नवनियुक्त शिक्षकों अविलंब वेतन भुगतान करने, वर्षो से लंबित प्रोन्नति का निराकरण करने, वर्ष 2015 में नियुक्त शिक्षकों को नियुक्ति तिथि से वेतन भुगतान करने, अप्रशिक्षित शिक्षकों को अविलंब प्रशिक्षण में भेजने एवं उर्दू शिक्षकों को अविलंब वेतन भुगतान करने आदि मुख्य मांग शामिल है।

धरना को संबोधित करते हुए जिला अध्यक्ष मो. अतिकुज्जमा ने कहा कि नव नियुक्त शिक्षकों की नियुक्ति जनवरी 2016 में हुई थी। नौ माह बाद भी शिक्षकों का वेतन शुरू नहीं किया गया। इसे लेकर संघ ने 16 अगस्त को डीएसइ कार्यालय में तालाबंदी भी की थी। डीएसइ ने भुगतान के लिए तीन दिनों का समय लिया था। वक्ताओं ने कहा कि प्रोन्नति को लेकर विभाग उदासीन रहा। ऐसे में संघ को माननीय उच्च न्यायालय में मामला दायर करना पड़ा। न्यायालय के आदेश के बाद भी शिक्षकों को प्रोन्नति नही दी जा रही है। वर्ष 2015 में नियुक्त शिक्षकों को योगदान कराकर लगभग एक माह तक कार्यालय में रखा गया किंतु इस अवधि का वेतन शिक्षकों को नहीं दिया गया। अप्रशिक्षित शिक्षकों को प्रशिक्षण नहीं देने से उन्हें प्रशिक्षित का वेतनमान नहीं मिल पा रहा है। धरना के दौरान विभाग के किसी अधिकारी के नहीं पहुंचने पर नाराजगी भी जताई गयी। उर्दू शिक्षकों का वेतन छह माह से लंबित है। धरना में सुनील सिंह, मनोज कुमार, विष्णु कुमार, निशा कुमारी, सरिता कुमारी, लक्ष्मी कुमारी, ऐनुल अंसारी, ललित नारायण तिवारी आदि शामिल थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें