फोटो गैलरी

Hindi Newsमोटरसाइकिल रैली निकाल चीनी सामान का किया बहिष्कार

मोटरसाइकिल रैली निकाल चीनी सामान का किया बहिष्कार

इस दिवाली मेड इन चाइना का विरोध तेजी पकड़ चुका है। स्वदेशी जागरण मंच रांची महानगर चीन निर्मित वस्तुओं के बहिष्कार को लेकर शहरवासियों को जागरूक करने में जुट चुका है। सोमवार की शाम स्वदेशी मंच के...

मोटरसाइकिल रैली निकाल चीनी सामान का किया बहिष्कार
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 24 Oct 2016 10:30 PM
ऐप पर पढ़ें

इस दिवाली मेड इन चाइना का विरोध तेजी पकड़ चुका है। स्वदेशी जागरण मंच रांची महानगर चीन निर्मित वस्तुओं के बहिष्कार को लेकर शहरवासियों को जागरूक करने में जुट चुका है। सोमवार की शाम स्वदेशी मंच के सदस्यों ने बैठक कर जागरुकता अभियान में तेजी लाने का निर्णय लिया। सोमवार को मंच की ओर से हरमू मैदान से मोटरसाइकिल रैली निकाली गई। इसमें शामिल लोग हाथों में तिरंगा व तख्ती लिये हुए थे। तख्तियों में चीनी सामान के विरोध के नारे लिखे थे।

रैली बिरसा चौक, सुजाता चौक, कांटाटोली चौक, बूटी मोड़, रेडियम रोड व न्य मार्केट होते हुए वापस हरमू मैदान पहुंची। हरमू में सभा को संबोधित करते हुए हरमू सभा पूर्वांचल क्षेत्र संघर्ष वाहिनी के प्रमुख वंद शंकर सिंह ने कहा कि चीनी वस्तुएं भारत के सामाजिक व आर्थिक हित के लिए घातक हैं। सुबोध कुमार गुड्डू ने कहा कि चीन दुश्मन देश की मदद कर रहा है, ऐसे में हमारा दायित्व है कि हम चीनी सामान का बहिष्कार कर स्वदेशी अपनाएं। इस दीपावली में चीन निर्मित पटाखों, लाइटों, रंगीन बल्बों आदि का बहिष्कार करें। देश में निर्मित समान खरीद कर गरीबों की मदद करें। मौके पर आरएसएस के संपर्क प्रमुख राजीव कमल बिट्टू, शिवपूजन पाठक एवं बड़ी संख्या में संघ के सदस्य मौजूद थे।

हम सभी पारंपरिक दिवाली मनाएं

बॉलीवुड में धमाल मचा रही रांची की डांसर अलिशा सिंह ने कहा कि हमें अपनी संस्कृति हमेशा साथ लेकर चलनी चाहिए। यही हमारी पहचान है। इस दिवाली हमें प्रण लेना चाहिए कि हम पूरी तरह से भारतीय दिवाली मनाएं। अपने घर-आंगन को मिट्टी के दीए से सजाएं। पूजा सामग्री में चाइना मेड प्रोडक्ट को दूर रखें। कोशिश करें कि जो भी चीज इस्तेमाल में लाएं वह भारत में बनी हो।

ग्राहक जागरूक हुए हैं...

डेली मार्केट के शोएब आलम ने कहा कि विरोध का असर जागरुकता के रूप में देखने को मिल रहा है। डेली मार्केट में आने वाले खरीदार देशी इलेक्ट्रोनिक प्रोडक्ट की मांग कर रहे हैं। मांग को देखते हुए हम इंडिया मेड प्रोडक्ट भी रखने लगे हैं। इसकी बड़ी वजह है कि देशी चीजें भले थोड़ी महंगी पड़ती हैं, लेकिन चाइना मेड के मुकाबले चार गुणा ज्यादा चलती हैं। हालांकि चीन को सबक सिखाना इतना आसान भी नहीं हैं क्योंकि उसका सामान सस्ता भी है और फिलहाल उसकी बराबरी करने वाला भी मौजूद नहीं है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें