फोटो गैलरी

Hindi Newsरांची: बैंकिंग की परीक्षा में फर्जीवाड़ा, आठ धराए

रांची: बैंकिंग की परीक्षा में फर्जीवाड़ा, आठ धराए

तुपुदाना के आइओएन डिजिटल जोन में बैकिंग की ऑनलाइन परीक्षा देते आठ मुन्नाभाई पकड़े गए। सभी को तुपुदाना टीओपी पुलिस को सौंप दिया गया। केंद्राधीक्षक ने सभी के विरुद्ध एफआइआर दर्ज करायी। गिरफ्तार...

रांची: बैंकिंग की परीक्षा में फर्जीवाड़ा, आठ धराए
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 19 Dec 2016 09:44 AM
ऐप पर पढ़ें

तुपुदाना के आइओएन डिजिटल जोन में बैकिंग की ऑनलाइन परीक्षा देते आठ मुन्नाभाई पकड़े गए। सभी को तुपुदाना टीओपी पुलिस को सौंप दिया गया। केंद्राधीक्षक ने सभी के विरुद्ध एफआइआर दर्ज करायी। गिरफ्तार परीक्षार्थियों में एक झारखंड, दो उत्तर प्रदेश और पांच बिहार के हैं। 

प्रवेश पत्र का फोटो मिलाने पर खुला भेद

रविवार को तुपुदाना स्थित परीक्षा केंद्र आइओएन डिजिटल जोन में र्बैंंकग की ऑनलाइन परीक्षा चल रही थी। परीक्षा 10 से 12 बजे तक थी। तकरीबन 10.30 बजे परीक्षक प्रवेशपत्र पर चिपकाई फोटो से चेहरा मिलाने लगे तो उन्हें शक हुआ। इसके बाद वे सभी का प्रवेशपत्र चेक करने लगे। इसी क्रम में पाया कि दो-दो का ग्रुप बनाकर आठ ऐसे परीक्षार्थी थे, जिन्होंने अपना फोटो एक-दूसरे के प्रवेशपत्र पर चिपका लिया था। इनमें चार परीक्षा देने आए थे और चार उनकी सहायता करने। 

हिरासत में पहुंचे पकड़े गए मुन्नाभाई 
पकड़े गए मुन्ना भाईयों में धनबाद का विकास कुमार पासवान, यूपी गाजीपुर के विनोद कुमार और संजय कुमार तथा बिहार के नवादा के विक्की कुमारी, पवन कुमार सिंह और राजकुमार महतो, नालंदा के सत्येंद्र कुमार और बेगुसराय के दिलजीत कुमार शामिल हैं। सभी को हिरासत में ले लिया गया है। 

फोटो की अदला-बदली
-अपना फोटो एक-दूसरे के प्रवेशपत्र पर चिपकाया था
-चार परीक्षा देने आए थे और चार उनकी सहायता करने 
-केंद्राधीक्षक ने सभी के विरुद्ध एफआइआर दर्ज करायी
-गिरफ्तार परीक्षार्थियों में एक झारखंड, दो यूपी, पांच बिहार के

पुलिस बहाली फर्जीवाड़ा में भी फोटो बदला गया था

पुलिस नियुक्ति में भी फर्जीवाड़ा उजागर हुआ है। इस मामले में अबतक 17 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। राज्य में 7242 आरक्षी नियुक्ति की प्रक्रिया चल रही है। इसमें भी भर्ती की ऑनलाइन परीक्षा में अभ्यर्थियों के स्थान पर दूसरे को बैठा कर परीक्षा दिलाए जाने की बात सामने आयी है। बाद में कागजात की जांच के दौरान पता चला कि  लिखित परीक्षा किसी और ने दी,जबकि शारीरिक जांच परीक्षा में कोई और शामिल हुआ।
काउंर्सिंलग के दौरान तस्वीरों में अंतर मिलने पर कर्मचारी चयन आयोग ने नामकुम पुलिस को सूचना दी थी। इसके बाद शुक्रवार को 12 और शनिवार को संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया था। राजधानी में हो रही आनलाइन परीक्षा में तसवीर बदल कर परीक्षा देने में किसी बड़े रैकेट का हाथ होने की आशंका है।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें