फोटो गैलरी

Hindi Newsबुंडू में जंगली हाथी की मौत

बुंडू में जंगली हाथी की मौत

बुंडू थाना क्षेत्र के बुढ़ाडीह एवं हेठ बुढ़ाडीह गांवों के बीच एक खेत में रविवार रात एक जंगली हाथी की अस्वाभाविक मौत हो गई। हाथी की मौत की जानकारी तब हुई जब सोमवार की सुबह कुछ लोग खेतों की ओर गए। घटना...

बुंडू में जंगली हाथी की मौत
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 24 Oct 2016 08:51 PM
ऐप पर पढ़ें

बुंडू थाना क्षेत्र के बुढ़ाडीह एवं हेठ बुढ़ाडीह गांवों के बीच एक खेत में रविवार रात एक जंगली हाथी की अस्वाभाविक मौत हो गई। हाथी की मौत की जानकारी तब हुई जब सोमवार की सुबह कुछ लोग खेतों की ओर गए। घटना की खबर ग्रामीणों द्वारा तुरंत वन विभाग को दी गई।

घटनास्थल पर पहुंचे रेंजर रणवीर सिंह ने बताया कि हाथी की उम्र लगभग 15-16 वर्ष होगी, ऊंचाई लगभग 6 फीट है। हाथी के मौत के कारणों के संबंध में उन्होंने कहा कि पोस्टमार्टम के बाद ही स्पष्ट रुप से कहा जा सकता है। ग्रामीणों ने बताया कि रात में गांव में हाथियों के आने की जानकारी उन्हें नहीं है लेकिन दो दिन पहले जंगली हाथियों का एक झुंड इधर से गुजरा था जो सोनाहातु एवं तमाड़ सीमा क्षेत्र के गया था। रविवार की रात सोनाहातू एवं तमाड़ क्षेत्रों से हाथियों को इधर ही खदेड़ा गया था। संभव है कि उसी झुंड से यह हाथी बिछड़ गया हो। वन विभाग के अनुसार मृत हाथी झुंड से बिछड़ा हाथी ही है। वर्तमान में बुंडू और आसपास में हाथियों के दो झुंड विद्यमान हैं। एक में 10-12 हाथी एवं दूसरे में 16 हाथी हैं। आशंका व्यक्त की जा रही है कि हाथी की मौत जहर से हुई है। बहुत संभावना है कि फसलों में कीटनाशक डाले गए हों जिन्हें हाथी ने खा लिया होगा। मृत हाथी के सूंढ़ से खून भी बह रहा था। वन विभाग मामले की जांच कर रही है। पोस्टमार्टम के लिए सैंपल लिए जाने के बाद वन विभाग द्वारा ग्रामीणों की मदद से मृत हाथी को बगल में ही दफना दिया गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें