फोटो गैलरी

Hindi Newsचतरा के बैंकों में घट रही है लोगों की भीड़

चतरा के बैंकों में घट रही है लोगों की भीड़

चतरा के विभिन्न बैंक शाखाओं में स्याही लगाने की कार्रवाई ने लोगों की परेशानी को और बढ़ा दिया है। रुपयों को एक्सचेंज करनेवाले लोगों की बहुत अधिक भीड़ नहीं देखी जा रही है। किसी भी शाखा में हजार और पांच...

चतरा के बैंकों में घट रही है लोगों की भीड़
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 19 Nov 2016 06:55 PM
ऐप पर पढ़ें

चतरा के विभिन्न बैंक शाखाओं में स्याही लगाने की कार्रवाई ने लोगों की परेशानी को और बढ़ा दिया है। रुपयों को एक्सचेंज करनेवाले लोगों की बहुत अधिक भीड़ नहीं देखी जा रही है। किसी भी शाखा में हजार और पांच सौ के नोटों को एक्सचेंज करने के लिये आपाधापी की स्थिति अब नहीं है।

रुपया एक्सचेंज कराने के लिए लोग बच्चों का इस्तेमाल कर रहे थे लेकिन स्याही लग जाने के बाद बच्चों के इस्तेमाल में काफी कमी आयी है। लेकिन हजार और पांच सौ के नोटों को खाता में जमा करने वालों की संख्या में कमी नहीं आयी है।

जेपीसी उग्रवादी संगठन ने भी नोटबंदी का किया स्वागत

पांच सौ और हजार रुपये की नोटबंदी के फैसले के बाद अर्थव्यवस्था में सुधार होगा। जेपीसी उग्रवादी संगठन के सुप्रीमो नाग और जोनल कमेटी सदस्य पुरुषोत्तम ने कहा कि इसी गलत अर्थव्यव्स्था नीति के कारण ही हमलोगों ने बंदूक उठाया था, ताकि इसमें बदलाव हो सके। उन्होंने कहा कि अगर मोदी के नक्शे कदम पर झारखंड की रघुवर सरकार चलती है और टीपीसी नक्सलियों को समर्थन देना बंद कर उसपर कार्रवाई करती है, तब हमलोग भी समाज की मुख्य धारा से जुड़ने को तैयार हैं। अगर झारखंड सरकार भी मोदी सरकार के नक्शेकदम पर चले और जनता को सही हक दिलाए तो जेपीसी उग्रवादी संगठन हथियार छोड़कर समाज की मुख्य धारा से जुड़ जायेगी। मोदी के इस सकारात्मक कार्रवाई से जेपीसी नक्सली संगठन के सभी प्लाटून सदस्य मुख्य धारा में लौटने को तैयार हैं। लेकिन सरकार को पहले यह साबित करना होगा। मोदी के इस कदम से पूंजीपति, आतंकी और भ्रष्ट लोगों पर अंकुश लगेगा।

नोटबंदी ने फिजूलखर्ची पर अंकुश लगाया

हजार, पांच सौ रुपये की नोट बंदी ने लोगों की फिजूलखर्ची पर भी रोक लगा दी है। जिस तरह पहले मनचाहा सामान खरीदा जाता था, अब अधिक खर्च करने पर नोटों की चिंता हो जाती है। जिससे केवल जरूरत के सामान ही खरीद कर लोग संतुष्ट हो रहे हैं। लक्ष्मी भंडार के मालिक मनोज ने बताया कि जबसे पांच सौ और हजार रुपये के नोट बंद हुए हैं तबसे सामानों की बिक्री पर बड़ा असर पड़ा है।

बैंकों में कम पड़ने लगी है भीड़

स्टेट बैंक बैंक ऑफ इंडिया समेत कई बैंकों और डाकघरों में नोट जमा कराने और उसे अदला बदली को लेकर उपभोक्ताओं की भीड़ कम पड़ने लगी है। स्टेट बैंक में अभी तक करीब दस करोड़ और बैंक ऑफ इंडिया में चार करोड़ की राशि जमा कराई गई है। वहीं उक्त दोनों बैंकों में करीब चार करोड़ नोटों की अदला बदली हुई है। नोटबंदी के बाद कई दुकान अभी भी बंद हैं। मुख्य रूप से बंद वैसे दुकान हैं, जो पुराने नोट प्रारंभ से ही नहीं ले रहे हैं।

भद्रकाली मंदिर में सन्नाटा

देश के कई प्रमुख मंदिर नोटबंदी के बाद मालामाल हो रहे हैं। वहीं राज्य का एक प्रमुख मंदिर भद्रकाली में सन्नाटा पसरा है। यह स्थिति कई दिनों से बनी हुई है। मंदिर में भक्तों की भीड़ काफी कम हो गई है। पुजारियों में मायूसी छाई हुई है। वहीं दुकानों में वीरानी छा गई है। कई दुकानदारों ने बताया कि दोपहर तक वे लोग बोहनी तक नहीं कर सके हैं। फिर भी वे लोग पीएम मोदी के कदम की सराहना करते नहीं थक रहे हैं।

भाजपाइयों ने ग्राहकों का मुंह मीठा करवाया

अपनी रकम को जमा तथा निकासी करने वाले बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहकों को शुक्रवार को सिमरिया में भाजपा नेताओं ने मुंह मीठा कराया और पानी पिलाया। भाजपा नेता नंदकिशोर सुलभ, विधानसभा के पूर्व पार्टी प्रत्याशी सुजित भारती, जिला महामंत्री मनोज सिंह, जिला मंत्री अनामिका देवी, 20 सूत्री अध्यक्ष उमाशंकर सिंह, अक्षयवट सिंह, शशिकांत सहाय, प्रखंड अध्यक्ष लीलाधर महतो, प्रखंड महामंत्री नरेश साहु, अमित कुमार, राजीव कुमार सहित अन्य लोगों ने ग्राहकों का मुंह मीठा कराया। ग्राहकों ने कहा कि केंद्र सरकार की इस मुहिम से वे खुश हैं। थोड़ी परेशानी हो रही है, पर देश के सुखद भविष्य के लिए वे परेशानी उठाने को तैयार हैं।

बैंक में पैसा एक्सचेज के लिए कतार में लगे लोगों को दिया गया पानी-चाय

हंटरगंज के सभी बैंकों में पैसा एक्सचेंज और जमा करने के लिए कतार में लगे लोगों के बीच भाजपा कार्यकर्ताओं ने सांसद के निर्देश पर सांसद प्रतिनिधि अरूण कुमार चौरसिया के नेतृत्व में चाय, पानी का वितरण किया गया। इस दौरान हंटरगंज बीओआई, गोसांईडीह बीओआई, दंतार बीओआई, डुमरी यूबीआई शाखा सहित अन्य कई बैंकों में पैसा एक्सचेंज के लिए लाइन में खड़े लोगों के बीच चाय-पानी सहित अन्य समाग्री बांटी गई। सांसद प्रतिनिधि अरुण कुमार चौरसिया ने कहा कि ये लाइन नोट बदलने के लिए नहीं देश बदलने के लिए लगा है। वितरण कार्य में जयप्रकाश सिंह, अप्पू आर्य, सुरेश गुप्ता, युवा नेता विक्की कुमार, आशिष कुमार सहित अन्य कार्यकर्ताओं ने भी सहयोग किया।

भाजपाइयों ने ग्राहकों के बीच बांटे पानी और बिस्कुट

नोटबंदी को लेकर विभिन्न बैंकों में लाइन में खड़े खाताधारियों के बीच टंडवा के भाजपाइयों ने पानी और बिस्कुट वितरित किये। सांसद के फरमान पर उनके प्रतिनिधि मिथलेश कुमार गुप्ता के नेतृत्व में कार्यकर्त्ताओं ने बीओआई, एसबीआइ और यूनियन बैंक में लाइन में लगे ग्राहकों के बीच बिस्किट और पानी बांटा गया। भाजपाइयों ने पीएम के इस कदम का स्वागत करते हुए कहा इससे भारत की अर्थव्यवस्था मजबूत होगी। इस मौके पर किसुन कुमार दास, जगदीश महतो, बिजय चौबे, प्रदीप सिंह, बबलू गुप्ता और दीपक समेत अन्य शामिल थे।

ग्राहकों को भाजपा कार्यकर्ताओ ने बिस्कुट और पानी पिलाया

बीओआई शाखा में नोट बदलने वालों की भीड़ कम होने का नाम नहीं ले रहा है। सुबह सात बजे से ही बैंक खुलने के पूर्व लोग नोट बदलने को लेकर लाईन में लग जाते है। लाईन के लिये भी रोज तू तू-मैं मैं हो रही है। शुक्रवार को भाजपा के युवा मंडल अध्यक्ष मुकेश सिंह के नेतृत्व में दर्जनों कार्यकर्ताओं ने लाईन में लगे ग्राहको को बिस्कुट और पानी पिलाया। ग्राहकों ने इसके लिए भाजपा कार्यकर्ताओं को धन्यवाद भी दिया। इस कार्यक्रम में अध्यक्ष के अलावा शंकर साहु, अमरजीत कुमार, मोहन राम, दिनेश प्रसाद गुप्ता, पप्पु गुप्ता, उमेश ठाकुर, नंदू मिस्त्री सहित दर्जनों भाजपा कार्यकर्ता शामिल थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें