फोटो गैलरी

Hindi Newsजनता से झूठ बोल रहे मुख्यमंत्री रघुवर दास : हेमंत

जनता से झूठ बोल रहे मुख्यमंत्री रघुवर दास : हेमंत

प्रतिपक्ष के नेता हेमंत सोरेन ने मुख्यमंत्री पर सीएनटी-एसपीटी एक्ट में संशोधन के मामले में झूठ बोलने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने संताल परगना में एक सभा में कहा है कि आदिवासियों...

जनता से झूठ बोल रहे मुख्यमंत्री रघुवर दास : हेमंत
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 15 Sep 2016 09:32 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रतिपक्ष के नेता हेमंत सोरेन ने मुख्यमंत्री पर सीएनटी-एसपीटी एक्ट में संशोधन के मामले में झूठ बोलने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने संताल परगना में एक सभा में कहा है कि आदिवासियों की जमीन कोई नहीं छीन सकता। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी संताल परगना में एक चुनावी सभा में कहा था कि कोई माई का लाल आदिवासियों की जमीन नहीं ले सकता। ये दोनों झूठ बोल रहे हैं। आदिवासियों-मूलवासियों के आंखों में धूल झोंक रहे हैं।

सोरेन गुरुवार को अपने आवास पर प्रेस कान्फ्रेंस में बोल रहे थे। मौके पर सुप्रियो भट्टाचार्य, विनोद कुमार पांडेय और अभिषेक कुमार मौजूद थे। सोरेन ने कहा कि मुख्यमंत्री कहते हैं कि सीएनटी-एसपीटी एक्ट में कोई बदलाव नहीं होगा, दूसरी ओर उन्होंने एक्ट में संशोधन का प्रस्ताव कैबिनेट से पारित कर राज्यपाल के माध्यम से स्वीकृति के लिए राष्ट्रपति के पास भेजा है। राष्ट्रपति ने भारत सरकार से मंतव्य मांगा है। आदिवासी मामले के मंत्रालय ने इस पर जनजातीय आयोग से राय मांगी थी। आयोग ने अपनी रिपोर्ट में स्पष्ट किया है कि झारखंड पांचवीं अनुसूची में शामिल राज्य है, इसलिए सीएनटी-एसपीटी एक्ट में संशोधन करना उचित नहीं होगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री पूंजीनिवेश के लिए मुंम्बई, बंगलौर, हैदराबाद, दिल्ली और कोलकाता में बैठक कर रहे हैं। अब इस सिलसिले में अमेरिका जाने वाले हैं। पूंजीपतियों को जब पता चलेगा कि मुख्यमंत्री झूठ बोल रहे हैं तो उन पर क्या असर होगा। देश-दुनिया में झारखंड की क्या छवि बनेगी। हेमंत ने कहा कि मुख्यमंत्री पिछले दरवाजे से आदिवासियों की जमीन हथियाना चाह रहे हैं। उग्रवादी भी एक्ट में संशोधन के पक्ष में नहीं है। आदिवासियों ने मुख्यमंत्री के फैसले के विरोध में गुरुवार को राजधानी में रैली निकाल कर गुस्से का इजहार किया है। इसे देखते हुए एक्ट में संशोधन के फैसले को अविलंब निरस्त किया जाना चाहिए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें