फोटो गैलरी

Hindi Newsकाम मिले तो लोग नक्सलवादी नहीं बनेंगे: सुदर्शन

काम मिले तो लोग नक्सलवादी नहीं बनेंगे: सुदर्शन

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्यमंत्री सुदर्शन भगत ने कहा है कि ग्रामीण युवक-युवतियों को सशक्त कर स्वावलंबी बनाने का संकल्प लेने की जरूरत है। गांव की प्रगति से ही देश की प्रगति होगी। गांवों को भी...

काम मिले तो लोग नक्सलवादी नहीं बनेंगे: सुदर्शन
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 19 Apr 2017 12:44 AM
ऐप पर पढ़ें

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्यमंत्री सुदर्शन भगत ने कहा है कि ग्रामीण युवक-युवतियों को सशक्त कर स्वावलंबी बनाने का संकल्प लेने की जरूरत है। गांव की प्रगति से ही देश की प्रगति होगी। गांवों को भी स्वावलंबी बनान है। इसके लिए सुदूर गांवों और जंगली इलाकों में रोजगार सृजन कार्यक्रम चलाने की जरूरत है। सुदर्शन भगत खेलगांव स्थित रामदयाल मुंडा ऑडिटोरियम में आयोजित खादी कार्यशाला के समापन समारोह को संबोधित कर रहे थे। इसका आयोजन खादी ग्रामोद्योग आयोग की ओर से किया गया था।

भगत ने कहा कि ग्रामीण इलाकों में रोजगार पैदा करने में खादी ग्रामोद्योग आयोग जैसी संस्थाएं महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती हैं। इसके लिए आयोग को एक व्यापक कार्यक्रम बनाकर झारखंड के ग्रामीण और जंगली इलाके में स्थानीय लोगों को रोजगार देने के कार्यक्रम चलाने चाहिए। इनमें स्थानीय संस्थाएं भी महत्वपूर्ण निभा सकती हैं। उन्होंने किसानों को जैविक कृषि पर जोर दिया।

वनोत्पादों से मिलेंगे स्थानीय रोजगार: रणधीर

प्रदेश के कृषि मंत्री रणधीर सिंह ने कहा कि राज्य के ग्रामीण इलाकों में आदिवासियों को वनोत्पादों से रोजगार दिलाने के लिए सरकार ने व्यापक कार्ययोजना बनाई है। इसके तहत खास उत्पाद वाले क्षेत्रों में वहां के लोगों को प्रसंस्करण इकाइयों में रोजगार मिलेगा।

राज्य में 10 नई खादी संस्थाएं बनेंगी: सक्सेना

खादी ग्रामोद्योग आयोग के चेयरमैन विनय कुमार सक्सेना ने कहा कि प्रदेश में 10 नई खादी संस्थाओं के गठन पर खादी ग्रामोद्योग आयोग काम कर रहा है। इन संस्थाओं के गठन से प्रदेश में हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा।ट्राइबल सब प्लान का पैसा खर्च हो: भगत खादी ग्रामोद्योग आयोग के सदस्य अशोक भगत ने कहा कि प्रदेश में ट्राइबल सब प्लान का पैसा सही तरीके से खर्च हो। इससे आदिवासी युवकों को रोजगार भी मिलेगा और स्थानीय इलाकों का विकास भी होगा। कार्यशाला में बिहार और झारखंड से आए लगभग 500 लोगों के बीच आदिवासी इलाकों में रोजगार पैदा करने के तरीकों पर मंथन किया गया। इसके तहत झारखंड में हजारों की संख्या में लोगों को रोजगार देने की कार्ययोजना बनाई जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें