फोटो गैलरी

Hindi Newsडिजिटल साक्षरता सबके लिए बेहद जरूरी

डिजिटल साक्षरता सबके लिए बेहद जरूरी

शहर के बाईपास रोड स्थित राज्य संसाधन केंद्र महिला समाख्या में मंगलवार को डिजिटल साक्षरता पर विचार गोष्ठी में भाग ले रहे वक्ताओं ने डिजिटल साक्षरता समय की मांग बताते हुए इसे सबके के लिए जरूरी करार...

डिजिटल साक्षरता सबके लिए बेहद जरूरी
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 06 Dec 2016 07:00 PM
ऐप पर पढ़ें

शहर के बाईपास रोड स्थित राज्य संसाधन केंद्र महिला समाख्या में मंगलवार को डिजिटल साक्षरता पर विचार गोष्ठी में भाग ले रहे वक्ताओं ने डिजिटल साक्षरता समय की मांग बताते हुए इसे सबके के लिए जरूरी करार दिया। उद्घाटन जिला साक्षरता समिति के सचिव शिव शंकर प्रसाद ने केंद्र के निदेशक अतीक जैदी के साथ किया। श्री प्रसाद ने मौके पर कहा की आज पूरी दुनिया डिजिटलाईजेशन की ओर बढ़ चुका है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डिजिटल इंडिया का नारा दिया है जिससे सभी को जुड़ने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि साक्षरता कर्मियों को पहले से ही वित्तीय साक्षरता और डिजिटल साक्षरता की बातें बताई जा रही हैं। कैशलेस अभियान में साक्षरता कर्मियों की भूमिका भी महत्वपूर्ण हो गई है। वहीं श्री जैदी ने हाल के दिनों में देश भर में मनाए गए संविधान दिवस, अंतर्राष्ट्रीय एड्स दिवस, अंतर्राष्ट्रीय विकलांग दिवस, और नागरिक अधिकार दिवस व प्रथम राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद से जुड़ी महत्वपूर्ण बातों को बताया। उन्होंने कहा कि संविधान में प्रत्येक नागरिकों के लिए समान अधिकार दिए गए हैं जिसका इस्तेमाल करते हुए सबों को अपने कर्तव्यों के प्रति भी सजग होना चाहिए, तभी एक सफल राष्ट्र की कल्पना साकार होगी। गोष्ठी में केंद्र के तकनीकी सहायक सोनू कुमार साव ने डिजिटल साक्षरता और कैशलेस अभियान की तकनीकी पक्ष को समझाया। केंद्र के कार्यक्रम समन्वयक निलेश कुमार जैन, रेक्सोना लकड़ा आदि ने भी विषय रखा। मौके पर डीपीएम रामानुग्रह सिंह, रवि कुमार, सावित्री देवी, अशोक राम, कुसुमलता सिंह, विवेक कुमार दुबे, माया देवी, चंदा देवी, निभा दुबे, इंदु तिवारी, स्मिता कुमारी, पुष्पा देवी आदि मौजूद थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें