फोटो गैलरी

Hindi Newsindustry told this rail budget is long term

उद्योग जगत ने रेल बजट को बताया दूरगामी

उद्योग जगत ने संसद में  आज पेश हुये रेल बजट को दूरगामी करार देते हुये कहा कि यह रेलवे को उपभोक्ता हितैषी एवं अर्थव्यवस्था का इंजन बनाने में मददगार होगा। उद्योग एवं वाणिज्य संगठन फिक्की ने...

उद्योग जगत ने रेल बजट को बताया दूरगामी
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 25 Feb 2016 09:57 PM
ऐप पर पढ़ें

उद्योग जगत ने संसद में  आज पेश हुये रेल बजट को दूरगामी करार देते हुये कहा कि यह रेलवे को उपभोक्ता हितैषी एवं अर्थव्यवस्था का इंजन बनाने में मददगार होगा।

उद्योग एवं वाणिज्य संगठन फिक्की ने जारी बयान में कहा कि केन्द्रीय रेलमंत्री इस शानदार बजट के लिए बधाई के पात्र हैं। उसने कहा कि इस बजट से निजी निवेश आकर्षित करने में मदद मिलेगी जो रेल परिवहन में सुधार एवं राजस्व में बढ़ाेतरी के लिए आवश्यक है। एकीकृत रेल नेटवर्क विकसित करने की मुहिम, माल ढुलाई के लिए विशेष गलियारा एवं बंदरगाहों समेत पूर्वोत्तर भारत में रेलसंपर्क का विस्तार, ये तीन बेहद दूरगामी योजनाएँ हैं। इससे माल ढुलाई का कारोबार बढ़ाने में मदद मिलेगी और यह रेलवे को देश के आर्थिक विकास का इंजन बनायेगा।

फिक्की ने यात्रा को बेहतर बनाने की कोशिशों की भी तारीफ की। उसने कहा कि अतिरिक्त 30 हजार बॉयो शौचालय की मदद से सफाई अभियान की शुरुआत, राजस्व बढ़ोतरी के लिए किराया बढ़ाने की जगह दूसरे उपायों पर जोर देना तथा रेलवे परियोजनाओं में राज्य सरकारों की भागीदारी बढ़ाना भी दूर की सोच है और इसके दीर्घकालीन सकारात्मक परिणाम होंगे।
 
एक अन्य उद्योग संगठन एसोचैम ने भी बजट की सराहना करते हुये कहा कि प्रतिकूल आर्थिक परिस्थितियों के बावजूद किसी भी तरह के किराये में वृद्धि नहीं करना शानदार है। उसने कहा कि स्टेशनों को अपग्रेड करने के साथ ही ढुलाई के क्षेत्र में निजी क्षेत्र की भागीदारी बढ़ाना कारोबार के अनुकूल है। संगठन ने राजस्व के वैकल्पिक स्रेतों पर ध्यान केन्द्रित किये जाने की भी सराहना की।
 
उसने कहा कि मुंबई, दिल्ली, कोलकाता, बेंगलुरु एवं अन्य शहरों में सब-अर्बन ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम पर केन्द्रित होना भी सराहनीय है। उसने वित्त मंत्री अरुण जेटली से अपील की कि वे सुधारों में रेलवे की मदद करें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें