फोटो गैलरी

Hindi Newsनोटबंदी से घटेगा राज्यों का कर संग्रह : सिद्दीकी

नोटबंदी से घटेगा राज्यों का कर संग्रह : सिद्दीकी

राज्य के वित्तमंत्री अब्दुलवारी सिद्दीकी ने गुरुवार को विधानसभा में बिहार विनियोग विधेयक पर सरकार का पक्ष रक्षा। उन्होंने कहा कि केन्द्र ने जो फंडिंग पैटर्न बदला है और केन्द्रीय योजनाओं में अपना...

नोटबंदी से घटेगा राज्यों का कर संग्रह : सिद्दीकी
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 01 Dec 2016 07:44 PM
ऐप पर पढ़ें

राज्य के वित्तमंत्री अब्दुलवारी सिद्दीकी ने गुरुवार को विधानसभा में बिहार विनियोग विधेयक पर सरकार का पक्ष रक्षा। उन्होंने कहा कि केन्द्र ने जो फंडिंग पैटर्न बदला है और केन्द्रीय योजनाओं में अपना हिस्सा घटाकर राज्यों पर बोझ बढ़ाया है, उसके साथ ही नोटबंदी से राज्यों की आर्थिक व्यवस्था को भारी नुकसान होगा।

नोटबंदी के कारण अर्थव्यवस्था में मंदी आएगी। आर्थिक गतिविधियां कम हो गई हैं। गतिविधियां कमेंगी तो कर संग्रह भी कम होगा। उन्होंने कहा कि जीएसटी का आधार 2016-17 में संग्रहित वाणिज्य कर को बनाने की तैयारी है। बिहार इसका विरोध करेगा क्योंकि नोटबंदी के कारण वाणिज्य कर संग्रह भी प्रभावित है और यह आधार होगा तो राज्य की जीएसटी में हिस्सेदारी कम होगी।

दूसरी पाली में सदन से विपक्ष की गैरमौजूदगी में श्री सिद्दीकी ने कहा कि उन्होंने अपने संसदीय जीवन में इतना गैरजवाबदेह और ‘कन्फ्यूज्ड विपक्ष नहीं देखा था। कहा कि दो दिन पूर्व सदन में जो कुछ हुआ उसका समाधान सभाध्यक्ष की अध्यक्षता में हुई सर्वदलीय बैठक में हो गया। बावजूद इसके यह विपक्ष का दिवालियापन ही है कि वह राज्य के वित्तीय कार्य को लेकर भी अगंभीर है। उन्होंने कहा कि यह भाजपा की सोची-समझी राजनीति का हिस्सा है। विपक्ष सदन से बाहर इसलिए है क्योंकि उसके पास नरेन्द्र मोदी के उस वादे का कोई जवाब नहीं है जिसमें उन्होंने गरीबों के खातों में 15-20 लाख देने की बात की है। भाजपा के पास इसका भी कोई जवाब नहीं है कि नोटबंदी के ठीक पहले 600 से अधिक जिले में उसने बड़े पैमाने पर जमीन की खरीद की।

गरीबों के लिए घड़ियाली आंसू बहाते हैं नरेन्द्र मोदी : श्रवण

राज्य के ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने कहा कि केन्द्र की सरकार का जोर शहरों को स्मार्ट बनाने पर है, जबकि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में महागठबंधन की सरकार का फोकस गांवों पर है। वह गांव और गरीबों के लिए काम कर रही है।

श्री कुमार गुरुवार को विधानसभा में ग्रामीण विकास विभाग के द्वितीय अनुपूरक मांग पर सरकार की ओर से जवाब दे रहे थे। श्रवण कुमार ने विपक्ष के सदन से गायब रहने पर कहा कि भाजपा और उसके नेता गरीब और गांव विरोधी हैं। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने इंदिरा आवास योजना, मनरेगा समेत केन्द्र प्रायोजित 67 योजनाओं में कटौती कर दी है। आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गरीबों के लिए घड़ियाली आंसू बहाते हैं। वस्तुत: उनके दिल में गरीबों के लिए कोई जगह नहीं है। श्री कुमार ने कहा कि भाजपा गांवों को तहस नहस कर देना चाहती है। गांव और गरीबों की योजनाओं में अपना अंश घटाकर उसने यह साबित किया है।

ग्रामीण विकास मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार गांवों को स्मार्ट बनाने की योजना पर काम कर रहे हैं। लोहिया स्वच्छता योजना के जरिए गांवों में एक करोड़ 60 लाख शौचालय बनाने की योजना है। शौचालय बनाने के साथ-साथ सामूहिक व्यवहार में परिवर्तन लाने और खुले में शौच से तौबा करने के लिए जागरूकता कार्यक्रम भी चलाए जाएंगे। 500 परिवार वाले ग्राम पंचायतों में 20-20 लाख रुपए कचरा प्रबंधन के लिए खर्च किए जाएंगे। ताड़ी रोजगार पर आधारित परिवारों को नीरा उत्पादन हेतु प्रोत्साहित किया जा रहा है। उन्हें जीविकोपार्जन के लिए डेयरी समेत अन्य रोजगारों से जोड़ा जा रहा है। उन्होंने कहा कि 2016 तक गंगा किनारे बसे 12 जिलों की 160 ग्राम पंचायतों को खुले में शौच से मुक्त करेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें