फोटो गैलरी

Hindi Newsरेडिमेड गारमेंट्स में 20 फीसदी गिरावट, मोबाइल बाजार पर खास असर नहीं

रेडिमेड गारमेंट्स में 20 फीसदी गिरावट, मोबाइल बाजार पर खास असर नहीं

नोटबंदी के एक महीने बाद रेडिमेड गारमेंट्स और मोबाइल बाजार तेजी से पटरी पर आया है। रेडिमेड गारमेंट्स का मार्केट 80 फीसदी सामान्य हो चुका है तो मोबाइल मार्केट में महज दस फीसदी की गिरावट बताई जा रही...

रेडिमेड गारमेंट्स में 20 फीसदी गिरावट, मोबाइल बाजार पर खास असर नहीं
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 07 Dec 2016 06:56 PM
ऐप पर पढ़ें

नोटबंदी के एक महीने बाद रेडिमेड गारमेंट्स और मोबाइल बाजार तेजी से पटरी पर आया है। रेडिमेड गारमेंट्स का मार्केट 80 फीसदी सामान्य हो चुका है तो मोबाइल मार्केट में महज दस फीसदी की गिरावट बताई जा रही है।

काइनेटिक इंटरप्राइजेज (प्रा.) लिमिटेड के ऑनर किशोर कुमार अग्रवाल ने बताया कि रेडिमेड गारमेंटस का बाजार नोटबंदी के चलते प्रभावित हुआ है। इनके अनुसार अभी मार्केट में 20 फीसदी की गिरावट है। मौर्यालोक कॉम्प्लेक्स स्थित एक रेडिमेड गारमेंटस शॉप के दुकानदार मनोज कुमार ने बताया कि नोटबंदी के चलते ग्राहकों की संख्या घटी है। हालांकि उन्होंने बताया कि अब मार्केट तेजी से पटरी पर आ रहा है।

मोबाइल बिक्री में 10 फीसदी गिरावट

मोबाइल बाजार से जुड़े विक्रेताओं का कहना है कि नोटबंदी का कोई खास असर मोबाइल की बिक्री पर नहीं पड़ा है। मौर्यलोक कॉम्प्लेक्स स्थित सैमसंग शॉप के ऑनर श्रवण झा ने बताया कि मोबाइल की बिक्री पर कोई असर नहीं पड़ा है। इनकी मानें तो मोबाइल की बिक्री में महज 10 फीसदी की गिरावट है। बेली रोड स्थित एक मोबाइल शॉप के विक्रेता अजय कुमार ने बताया कि नोटबंदी के बाद शुरू के दो हफ्ते में कमी आयी थी, लेकिन अब लोग आने लगे हैं। सैमसंग के एरिया मैनेजर प्रियांक रॉय ने बताया कि नोटबंदी के 15 दिनों तक मार्केट में 20 फीसदी तक गिरावट आई थी। लेकिन उसके बाद से मार्केट तेजी से बढ़ा है। इन्होंने बताया कि कंपनी के सभी डीलरों के पास पॉस की सुविधा होने से बिक्री का रुख अच्छा है। इनका कहना है कि मोबाइल के सेगमेंट में कोई खास फर्क नहीं हुआ है।

निर्माण क्षेत्र पर भी असर

सीमेंट उद्योग से जुड़े एसपी सिन्हा ने बताया कि सीमेंट उद्योग पर भी नोटबंदी का असर हुआ है। इनके अनुसार सीमेंट की बिक्री में 25 फीसदी से अधिक की गिरावट आई है। हालांकि, उनका कहना है कि एक महीने में स्थिति सामान्य होने की उम्मीद है। प्लाई एंड हार्डवेयर एसोसिएशन बिहार के अध्यक्ष संजय अग्रवाल ने बताया कि निर्माण क्षेत्र में लोग अभी खरीदारी से बच रहे हैं। इनके अनुसार हार्डवेयर की सामग्री का बाजार अभी 20 फीसदी गिरावट की मार झेल रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें