फोटो गैलरी

Hindi Newsनिगम चुनाव को लेकर जनसंख्या आंकड़ा शीघ्र होगा जारी

निगम चुनाव को लेकर जनसंख्या आंकड़ा शीघ्र होगा जारी

पटना नगर निगम का चुनाव मई 2017 में होना है। लेकिन उसके लिए वर्तमान पार्षदों और नए उम्मीदवारों की नजर सीटों के आरक्षण के समीकरण पर टिक गई हैं। आरक्षण रोस्टर के अनुसार पटना नगर निगम के आधे से अधिक...

निगम चुनाव को लेकर जनसंख्या आंकड़ा शीघ्र होगा जारी
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 02 Nov 2016 09:55 PM
ऐप पर पढ़ें

पटना नगर निगम का चुनाव मई 2017 में होना है। लेकिन उसके लिए वर्तमान पार्षदों और नए उम्मीदवारों की नजर सीटों के आरक्षण के समीकरण पर टिक गई हैं।

आरक्षण रोस्टर के अनुसार पटना नगर निगम के आधे से अधिक सीटों की आरक्षण स्थिति में बदलाव होना तय है। निगम क्षेत्र में तीन नए वार्डों के शामिल होने से वार्डों की संख्या 72 से बढ़कर 75 हो गई है। जिला निर्वचन कार्यालय द्वारा शीघ्र ही वार्डों की जनसंख्या की सूची प्रकाशित हो जाएगी।

बदलाव की आशंका के बाद अपनी पैरवी के लिए कई पार्षद कलेक्ट्रेट का चक्कर लगाते दिख रहे हैं। सीटों के आरक्षण को लेकर उनकी बेचैनी लगातार बढ़ती जा रही है। पैरवी करने वालों की कोशिश है कि आपत्ति के बाद नए वार्डों के परिसीमन और जनसंख्या में बदलाव हो जाए। हालांकि राज्य निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन के पालन की बाध्यता के बाद किसी का हेरफेर करना मुश्किल हो जाएगा।

क्या है राज्य निर्वाचन का गाइडलाइन

राज्य निर्वाचन आयोग ने जो गाइडलाइन भेजी है उसके अनुसार तीनों वार्डों की कुल जनसंख्या 65 हजार 532 बताई गई है। यह वर्ष 2011 के जनगणना के अनुसार है। आयोग ने औसत जनसंख्या 21 हजार 844 तथा मानक जनसंख्या 20 हजार 844 से 22 हजार 844 के बीच रखने का निर्देश दिया है। वर्तमान में जो परिसीमन किया गया है यह इसी के अनुरूप है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें