DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

इंटरनेशनल मैथेमेटिकल ओलंपियाड में भाग लेने का मौका

हर साल की तरह इस साल भी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 21 जनवरी को मैथेमेटिकल ओलंपियाड आयोजित करने जा रही है। जिसके लिए प्री मैथेमेटकल ओलंपियाड 20 अगस्त को देश के हर रीजन के उस केंद्रीय विद्यालय में किया जाएगा, जहां 20 से अधिक छात्रों का रजिस्ट्रेशन हुआ हो।

ओलंपियाड में आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 जून है। मैथेमेटिकल ओलंपियाड के जरिए केवी, जेएनवी, सीबीएसई छात्र-छात्राओं के मैथेमेटिकल टैलेंट की पहचान कर उसे बेहतर प्लेटफॉर्म देता है। कार्यक्रम का आयोजन गणित के क्षेत्र में यंग टैलेंट को प्लेटफॉर्म देना और छात्रों को गणित में रुचि बनाए रखने के लिए इस कार्यक्रम का आयोजन किया जाता रहा है।

इंटरनेशनल मैथेमेटिकल ओलंपियाड में भाग लेने का मौका

सीबीएसई द्वारा आयोजित मैथेमेटिकल ओलंपियाड के रीजन लेवल पर जीते 300 छात्र और एडिशनल कोटा की पांच छात्राओं को इंडियन नेशनल मैथेमेटिकल ओलंपियाड में हिस्सा लेने का मौका मिलेगा। आइएनएमओ में जीते छात्रों को इंटरनेशनल मैथेमेटिकल ओलंपियाड में भाग लेने का मौका मिलेगा।

कैसे करें आवेदन :

छात्रों को अपने फार्म में नाम, पिता का नाम और स्कूल के नाम और पता लिख कर स्कूल के हेड को देना होगा। सर्कुलर के मुताबिक स्कूल हेड छात्रों के फार्म को बोर्ड को भेजेंगे। ओलंपियाड में हिस्सा लेने वाले छात्र को एडमिट कार्ड एक दिन पहले स्कूल के हेड को सौंपी जाएगी।

कक्षा 9वीं से 11वीं तक के लिए

मैथ ओलंपियाड में कक्षा नौंवी, 10वीं और 11वीं के छात्र-छात्राएं इसमें भाग ले सकते हैं। इन सबों के लिए एक समान्य पेपर भी होगा। साथ ही कक्षा 8वीं के कुछ बेहतर छात्र-छात्राएं भी इसमें भाग ले सकते हैं। रजिस्ट्रेशन शुल्क 200 रुपये हैं। रीजनल लेवल की परीक्षा 20 अगस्त को तीन घंटे की होगी। 10 जून तक आवेदन करने की अंतिम तिथि है। विशेष जानकारी के लिए छात्र-छात्राएं सीबीएसई की वेबसाइट पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:news breif