फोटो गैलरी

Hindi Newsसिटी अंचल में आज से शुरू होगी नाला उड़ाही

सिटी अंचल में आज से शुरू होगी नाला उड़ाही

नगर निगम सिटी अंचल के वार्डों के नाले की उड़ाही शनिवार से शुरू की जाएगी। यह निर्णय सिटी अंचल में हुई बैठक में लिया गया। अध्यक्षता करते हुए ईओ अजय कुमार ने बताया कि बड़े नालों की सफाई के संसाधनों की कमी...

सिटी अंचल में आज से शुरू होगी नाला उड़ाही
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 07 Apr 2017 09:11 PM
ऐप पर पढ़ें

नगर निगम सिटी अंचल के वार्डों के नाले की उड़ाही शनिवार से शुरू की जाएगी। यह निर्णय सिटी अंचल में हुई बैठक में लिया गया। अध्यक्षता करते हुए ईओ अजय कुमार ने बताया कि बड़े नालों की सफाई के संसाधनों की कमी लगभग पूरी कर ली गई है और दस अप्रैल के पहले नाला उड़ाही का काम शुरू हो जाएगा।

हालांकि पश्चिमी सिटी मोट नाला जैसे कई ऐसे नाला है जिसकी उड़ाही स्थानीय निकाय के लिए चुनौती बनी हुई है। पिछले वर्ष वार्ड 60 होकर गुजरने वाले इस नाला में उड़ाही की समुचित व्यवस्था नहीं होने के कारण दर्जनों मोहल्लों के घरों में नाला का पानी घुस गया था। जिससे एक महीने तक मोहल्ले के लोगों को परेशानी झेलना पड़ा था। वहीं दूसरी ओर गुरुगोविंद सिंह पथ में बने नए नाला को ढक दिए जाने के कारण नाला की उड़ाही में दिक्कत होगी। ऐसी स्थिति में बरसात में समुचित रूप से नालों से जल निकासी नहीं हो पाएगी। उन्होंने बताया कि 90 फीट की दूरी पर भूगर्भ नाला में मेनहोल दिया गया है। जो परेशानी का सबब बनेगा। बाड़े की गली, कचौड़ी गली, दरीबाबाज गली, खानकाह गली, पन्नालाल कॉलेज रोड समेत अन्य नालों से पानी निकासी होने की संभावना नहीं के बराबर है। यही हाल पूर्वी सिटी मोट नाला, जल्ला रोड नाला की स्थिति तो और भी गंभीर है। उन्होंने बताया कि भूगर्भ नाला में प्रत्येक 20 फीट पर चार फीट वाली कैचपिट होना चाहिए। जिससे कि नाला की सफाई बेहतर ढंग से की जा सके। ईओ ने बताया कि कई जगहों पर अभियंत्रण शाखा की ओर से तीन वर्षों से नाला का निर्माण किया जा रहा है। लेकिन काम पूरा नहीं हो पाया है। आने वाले दिनों में होने वाली संभावित समस्याओं से अभियंत्रण शाखा को सूचित कर दिया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें