फोटो गैलरी

Hindi Newsमैट्रिक में भी कंपार्टमेंटल का मौका

मैट्रिक में भी कंपार्टमेंटल का मौका

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने मैट्रिक के छात्रों के हित में बड़ा फैसला लिया है। वैसे परीक्षार्थी जिनके एडमिट कार्ड संस्थानों की गलती से नहीं मिल सके हैं, उन्हें कंपार्टमेंटल परीक्षा में शामिल होने...

मैट्रिक में भी कंपार्टमेंटल का मौका
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 27 Feb 2017 08:22 PM
ऐप पर पढ़ें

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने मैट्रिक के छात्रों के हित में बड़ा फैसला लिया है। वैसे परीक्षार्थी जिनके एडमिट कार्ड संस्थानों की गलती से नहीं मिल सके हैं, उन्हें कंपार्टमेंटल परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलेगा। इस बार मैट्रिक की कंपार्टमेंटल परीक्षा सभी विषयों की होगी। गौर हो कि इंटर में भी बोर्ड ने कंपार्टमेंटल का मौका छात्र-छात्राओं को दिया है।

इसमें रेगुलर वार्षिक परीक्षा की तरह ही छात्रों को मार्क्सशीट में डिविजन दिया जाएगा। यह परीक्षा मई के अंतिम सप्ताह या जून के पहले सप्ताह में होगी। रिजल्ट भी जून के अंतिम सप्ताह या जुलाई के प्रथम सप्ताह में घोषित कर दिया जाएगा। बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि स्कूल की गलती के कारण फॉर्म नहीं भर सकने वाले छात्रों, आवेदन पत्र व शुल्क समय पर जमा करने के बाद फॉर्म नहीं भर सकने वाले तथा जिनके विषय में बदलाव हो गया है उन सबों को कंपार्टमेंटल परीक्षा देने का मौका मिलेगा।

करीब एक हजार हैं ऐसे छात्र

उन्होंने बताया कि बोर्ड की ओर से छात्रों को नुकसान नहीं होने दिया जाएगा। इसके लिए जल्द ही बोर्ड एक नियमावली बनाएगा। ऐसे छात्रों की संख्या एक हजार से कम है। परीक्षा में किसी छात्रों को नुकसान नहीं हो, इसलिए बीच का रास्ता निकाला गया है। परीक्षा से वंचित होने वाले सैकड़ों छात्र बोर्ड कार्यालय के बाहर हंगामा कर रहे थे। कई स्कूलों के प्राचार्य भी बोर्ड कार्यालय पहुंच गए थे। इसी वजह से ऐसा निर्णय लेना पड़ा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें